दुनिया में हाेते हैं 10 तरह के ट्रैवलर! जानिए किस कैटेगरी में फिट बैठते हैं आप?

punjabkesari.in Friday, Oct 20, 2017 - 07:24 PM (IST)

घूमने फिरने का शौक वैसे ताे लगभग सभी को होता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो ट्रिप पर जाने से पहले पूरी रिसर्च करते हैं। वहीं, कई ऐसे भी हाेते हैं, जो बेफिक्र होकर कहीं भी घूमने निकल जाते हैं। दुनिया में एेसे 10 तरह के ट्रैवलर होते हैं। ताे अाईए जानते हैं कि आप किस कैटेगरी में फिट बैठते हैं।

- एडवांस प्लैनिंग करने वाले 
कई लोग ट्रिप पर निकलने से पहले होटल से लेकर फ्लाइट या ट्रेन की बुकिंग तक सब एडवांस में प्लान करके रखते हैं, ताकि बाद में काेई परेशानी न हाे। लेकिन कई बार प्लान में जरा से बदलाव की वजह से इनका सारा शैड्यूल खराब हाे जाता है। 

- आइडियल 
ऐसे लोगों का एक की मिशन होता है, जहां भी घूमने जाएं, वहां की हर एक चीज़ देखें। 

- टेंशन फ्री 
ये एेसी कैटेगरी के लाेग है, जाे सारी प्लानिंग लास्ट मूमेंट पर करते हैं। ये ट्रिप पर ताे जा रहे हाेते हैं, लेकिन इन्हें ये नहीं पता कि ठहरना कहां है। जैसा बंदोबस्त हो पाया, ये खुद को उस हिसाब से एडजस्ट कर लेते हैं।

- अपने अाप में मस्त
खुद में ही मस्त रहने वाले ये लाेग होटल से लेकर सफर तक, खाने-पीने से लेकर शॉपिंग तक हर चीज़ का लुत्फ उठाना पसंद करते हैं। इन्हें अपने शाैक की ही फ्रिक हाेती है। 
PunjabKesari
- फोटोग्राफर 
ये जहां भी जाते हैं उस जगह की खूबसूरती तस्वीरें कैमरे में कैद करना नहीं भूलते और सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें अपलाेड करना नहीं भूलते।

- टाइट बजट वाले 
ऐसे ट्रैवलर प्री-प्लान्ड बजट लेकर चलते हैं, जैसे कि शॉपिंग, खाने-पीने और हाेटल पर कितना खर्च करना है।

- इंटेलीजेंट 
किसी ऐतिहासिक जगह पर जाने से पहले एेसे लाेग उस जगह के बारे में सारी जानकारी भी पैक कर लेते हैं। एेसे लाेग अकेले हों, तभी ठीक है। वर्ना वे ट्रिप पर अपने साथ जा रहे बाकी लोगों की एक्साइटमेंट भी खत्म कर देते हैं।

- कल्चर से जुड़े
इस कैटेगरी के ट्रैवलर्स काे ऐतिहासिक जगहों पर घूमना, वहां की तस्वीरें लेना और उस जगह का कुछ स्पैशल खानपान पसंद है।

- नैचर से प्रभावित
इनकाे प्रकृति की गोद में ही इन्हें सुकून मिलता है। ये ट्रेकिंग, राफ्टिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स का मौका नहीं छोड़ते।

- अकेले घूमने वाले 
ऐसे लोग ज्यादा भीड़भाड़ वाली गहाें से दूर रहते हैं। इन्हें खूबसूरत वादियों या किसी ऐतिहासिक शहर में अकेले घूमना पसंद हाेता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static