भारत की टॉप 5 जगहों पर लें गर्मियों की छुट्टियों का मजा

Tuesday, March 14, 2017 4:43 PM

ट्रैवलिंग: गर्मी ने धीरे-धीरे अपना आगमन कर दिया है। इन दिनों बच्चों की छुट्टियां पड़ गई है। ऐसे में लोग हॉलीडे मनाने के लिए खूबसूरत जगहों के बारे में सोच रहे है लेकिन दिक्कत आ रही हो तो पैसोें की। अगर आप भी अपने बच्चों के साथ समर हॉलीडे पर जाना चाहते है और ज्यादा पैसे खर्च करने में असमर्थ है तो आज हम भारत में ही मौजूद टॉप समर हॉलीजे डेस्टिनेशन के बारे में बताएंगे, जहां पर ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होगे।


1. कश्‍मीर

कश्मीर को धरती का स्‍वर्ग कहा जाता है। यहां ज्यादातर टूरिस्ट गर्मी की मार से बचने के लिए आते है। कश्मीर की बर्फीली हवाओं का मज हर किसी को अपना बना लेता है। आपको भी यहां आकर सुकून मिलेगा।  कश्‍मीर में कई डल, वुलर और नगीन जैसे कई सुंदर सरोवर हैं। 

2. उत्‍तराखंड

यहां का मौसम काफी खूबसूरत है, यहां पर फूलों की घाटी काफी सुदंर लगती है। नेशनल कार्बेट पार्क, नैनीताल, अल्‍मोरा, रानीखेत, मंसूरी आदि जगहें काफी अच्‍छी हैं, जो टूरिस्टो की पहली पसंद बने हुए है।  

3. हिमाचल प्रदेश

गर्मियों में यहां मौसम काफी सुहावना रहता है। हिमालय की गोद में बसे हिमाचल प्रदेश में मनाली और उसके आस-पास के क्षेत्र भारतीय संस्कृति और विरासत का अनोखा संगम देखने को मिलता है। 

4. लद्दाख

लद्दाख और प्रकृति का बड़ा ही नजदीकी रिश्‍ता लगता है। यहां आने के बाद आंखे ठहरने का नाम ही नहीं लेती है। सिन्धु नदी के किनारे बसे लद्दाख में एक से बढकर एक सुंदर झीलें देखने को मिलती है। 

5. नार्थईस्‍ट इंडिया

नार्थईस्‍ट इंडिया भी भारत के टॉप समर डेस्‍िटनेशन में शामिल है, यहां लोग घूमने के साथ-साथ शॉपिंग का भी खूब मजा ले सकते है। यहां आरपको घर की सजावट के लिए कई सामना मिल जाएगे। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !