दांत ही नहीं, घर की चीजें चमकाने में भी मददगार है Toothpaste

punjabkesari.in Saturday, Jul 01, 2017 - 05:37 PM (IST)

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : टूथपेस्ट का इस्तेमाल दांतों को साफ करने के लिए किया जाता है लेकिन यह घर के और भी कई कामों में मददगार साबित होता है। टूथपेस्ट से कपड़ों पर लगे जिद्दी दागों से लेकर गहनों को भी साफ किया जाता है। इसके इन इस्तेमालों के बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे लेकिन टूथपेस्ट से दातों के अलावा और भी कई चीजें चमकाई जा सकती हैं। आइए जानिए टूथपेस्ट को कैसे काम में लाया जा सकता है।

1. जिद्दी दाग
PunjabKesari
खाते समय कई बार कपड़ों पर दाग लग जाते हैं जिसे साफ करना मुश्किल होता है। ऐसे में दाग पर थोड़ा-सा टूथपेस्ट लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद उस कपड़े को ठंडे पानी से धो लें जिससे दाग निकल जाएगा। अगर एक बार दाग न निकलें तो इस प्रक्रिया को दोबारा फिर से दोहराएं।

2. चश्मे
काले चश्मे लगाना सभी कोे पसंद होता है लेकिन रोजाना इनका इस्तेमाल करने से गौग्लस पर धूल-मिट्टी जम जाती हैं जो सिर्फ पानी से साफ नहीं होती। ऐसे में चश्मों पर टूथपेस्ट लगाकर उंगली से हल्का सा रगड़ें और फिर पानी से धो लें।

3. डायमंड ज्वैलरी
PunjabKesari
हीरे के गहने कुछ देर के बाद अपनी चमक खो बैठते हैं। इसके लिए डायमंड ज्वैलरी पर टूथपेस्ट लगाएं और ब्रश की मदद से साफ करें। इससे ज्वैलरी चमकदार हो जाएगी।

4. हाथों की दुर्गंध
रसोई का काम करते वक्त या प्याज, लहसुन काटने के बाद हाथों में से बदबू आने लगती है। ऐसे में टूथपेस्ट को हैंडवॉश की तरह इस्तेमाल करें।

5. कार्पेट के दाग
PunjabKesari
कई बार कार्पेट पर चाय या कॉफी गिर जाती है जिससे उन पर दाग पड़ जाते हैं लेकिन कार्पेट को हर बार धोना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में दाग पर टूथपेस्ट लगाएं और किसी गीले ब्रश से उस पर रगड़ें। इसके बाद हल्के गीले कपड़े से टूथपेस्ट को साफ करें। इससे दाग निकल जाएगा।

6. दीवारों पर निशान
घर में छोटे बच्चे होने से वे अक्सर दीवारों पर चित्रकारी करते रहते हैं जिस वजह से दीवारों का पेंट गंदा हो जाता है। ऐसे में दीवारों पर टूथपेस्ट लगाएं और फिर गीले कपड़े से साफ करें जिससे निशान हट जाएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static