लिविंग रूम को दिखाना है अट्रैक्टिव तो कभी न करें ये 7 गलतियां

Wednesday, June 6, 2018 5:19 PM
लिविंग रूम को दिखाना है अट्रैक्टिव तो कभी न करें ये 7 गलतियां

घर में लिविंग रूम का अहम रोल होता है क्योंकि जब भी घर में कोई मेहमान आता है तो उसे लिविंग रूम में बिठाया जाता है। अगर लिविंग रूम ही खास तरीके से न सजा हो तो पूरी घर की सजावट मेहमान के सामने खास अहमियत नहीं रखती। घर के साथ-साथ लिविंग रूम की सजावट करते समय कई बातों का ध्यान रखना जरूरी होती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी आम गलतियों के बारे मे बताने जा रहे हैं, जिसे आप डैकोरेशन करते समय कर देते हैं। इन बातों का ख्याल रखकर आप लिविंग रूम की सजावट और भी अच्छे से कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं लिविंग रूम की सजावट करते समय आपको किन बातों पर ध्यान देना चाहिए।
 

1. रोशनी की सही व्यवस्था
अगर आपके  लिविंग रूम में रोशनी की सही व्यवस्था नहीं की गई है तो वह आपकी कमरे की सजावट भी खराब कर देगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि लिविंग रूम की छत के ऊपर एक लाइट न लगाएं। आप लिविंग रूम सीलिंग लाइट डैकोरेशन भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

2. गलत कालीन
कालीन हमेशा लिविंग रूम के आकार और दीवारों के कलर से मैचिंग ही चुनें। आप चाहें तो डार्क कलर के कालीन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अलावा लिविंग रूम को अट्रैक्टिव दिखाने के लिए आप थ्री-डी कालीन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

3. फर्नीचर की पोजीशन
लिविंग रूम में सोफे, टीवी या कोई फर्नीचर रखते समय उसकी पोजीशन का खास ख्याल रखें। इस बात पर भी ध्यान दें कि सबकुछ एक साथ न हों। लिविंग रूम को इस तरह सेट करें कि स्पेस बच जाए।

PunjabKesari

4. दीवार और सोफा
कुछ लोग फर्नीचर को खराब होने से बचाने के लिए उसे दीवारों से थोड़ी दूरी पर लगा देते हैं, जोकि देखने में खराब लगता है। इसलिए फर्नीचर हमेशा दीवार के साथ जोड़कर लगाएं।

PunjabKesari

5. दीवारों का रंग
लिवंग रूम की दीवारों पर डार्क की बजाए लाइट कलर करवाएं। डार्क कलर से कमरा छोटा और खराब लगता है। इसके अलावा कमरे के कलर भी लिविंग रूम से मिलते-जुलते करवाएं।

PunjabKesari

6. कम एक्सेसरीज का इस्तेमाल
अक्सर लोग लिविंग रूम की सजावट करने के लिए इतनी एक्सेसरीज सजा देते हैं, जिससे वह म्यूजियम लगने लगता है। इसलिए सिर्फ लिविंग रूम ही नहीं बल्कि कमरों में भी ज्यादा एक्सेसरीज का इस्तेमाल न करें। आप लिविंग रूम को खूबसूरत बनाने के लिए आप फ्लावर पॉट और पेंटिग लगा सकते हैं।

PunjabKesari

7. पर्दे
लिवंग रूम की सजावट के अनुसार ही खिड़कियों पर पर्दे लगाएं। इसके अलावा ऐसे पर्दे न लगाएं जो जमीन को छू रहे हों। लिविंग रूम की खिड़कियों के लिए हमेशा ऊंचे पर्दों का इस्तेमाल करें। इससे आपका लिविंग रूम अच्छा लगेगा।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन