अगर आपको भी है सांस से जुड़ी प्रॉब्लम तो घर में ये पौधे लगाकर करें हवा को शुद्ध

Tuesday, June 5, 2018 5:19 PM
अगर आपको भी है सांस से जुड़ी प्रॉब्लम तो घर में ये पौधे लगाकर करें हवा को शुद्ध

बढ़ते प्रदूषण के कारण आजकल सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। वहीं, प्रदूषण के कारण लोगों को सांस फूलना या सांस ठीक से न ले पाना या सांस से जुड़ी अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता है। घर से बाहर जाते समय तो आप सावधानियां बरततें ही हैं लेकिन घर के अंदर भी पॉल्यूशन के कारण आपको सांस से जुड़ी प्रॉब्लम हो सकती हैं। ऐसे में आप पेड़-पौधे लगाकर घर का वातावरण शुद्ध कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि नैचुरल प्‍यूरीफायर की तरह वातावरण को शुद्ध करके आपको ऑक्सीजन देते हैं और कई बीमारियों से बचाते हैं।
 

1. एलोवेरा
एलोवेरा पौधा कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करके हवा को शुद्ध करता है। घर में इस पौधे को लगाने से ऑक्सीजन का लेवल बढ़ जाता है, जिससे आप शुद्ध हवा में सांस ले पाते हैं। एयर प्यूरीफायर का काम करने वाला यह पौधा हर मौसम और उपजाऊ मिट्टी में आसानी से लग जाता है।

PunjabKesari

2.  बैंबू
असानी से विकसित होने वाले इस बैंबू प्लांट को सूरज की रोशनी की भी जरूरत नहीं होती। यह प्लांट हवा को शुद्ध करने के साथ कीटाणुओं को भी दूर भगाता है। वातावरण को रोगाणु मुक्त करने वाला बैंबू प्लांट कम पानी में भी आसानी से लग जाता है।

PunjabKesari

3. आइवी पौधा
आइवी पौधा प्लांटिंग के 6 घंटे के अंदर ही हवा को शुद्ध करना शुरू कर देता है। यह पौधा हवा में मौजूद अवशिष्ट और विषैला कणों को 60 प्रतिशत तक दूर रखता है। आप इसे बाथरूम के पास लगाएं, ताकि बाथरूम में पैदा होने वाले कीटाणु मर जाएं और आप कई बीमारियों से बच सकें।

PunjabKesari

4. स्पाइडर प्लांट
यह पौधा हवा से कार्बन-मोनोऑक्साइड स्टेरीन और गैसोलीन को निकाल कर उसे शुद्ध करता है। यह गैस सांस से संबंधित और दिल की बीमारियों का कारण बनती हैं। इस पौधे को लगाने से आपका परिवार शुद्ध हवा में आराम से सांस ले सकता है।

PunjabKesari

5. स्नेक प्लांट
स्नेक प्लांट अधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड अपने अंदर लेकर हवा को शुद्ध करता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके अलावा यह पौधा विषारी पदार्थों जैसे नाइट्रोजन ऑक्साइड, ट्राईक्लोरोएथिलीन, बेंजीन, टोल्यूनि अन्य आदि को सोखकर हवा को शुद्ध बनाता है। आप इसे घर के किसी भी हिस्से में लगा सकते हैं।

PunjabKesari

6. लिली का पौधा
लिली का पौधा हवा में मौजूद हानिकारक कणों और रोगाणुओं को दूर करके हवा शुद्ध करता है। घर के आस-पास की हवा को शुद्ध करने के लिए लिली के 3-4 पौधे लगाएं।

PunjabKesari

7. नीम का पौधा
नीम ब्यूटी और हेल्थ संबंधी समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद है। नीम को पौधा न केवल हवा को शुद्ध करने का काम करता है बल्कि रात के समय ऑक्सीजन भी छोड़ता है।

PunjabKesari

8. रबर प्लांट
सजावट के लिए इस्तेमाल होने वाला यह पौधे स्वास्थ्य को ठीक रखने में भी मददगार होता है। घर के अंदर इस पौधे को लगाने से यह वायु को प्रदूषित होने से बचाता है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन