लगातार बढ़ रही है डायबिटीज तो डाइट में शामिल करें बादाम

punjabkesari.in Saturday, Jan 13, 2018 - 04:46 PM (IST)

डायबिटीज की समस्या : दिन ब दिन बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण लोगों में हेल्थ प्रॉब्लम भी बढ़ती जा रही हैं। विश्व मधुमेह दिवस लोगों में आम दिखने वाली डायबिटीज, मोटापे और अन्य बीमारियों पर ध्यान दिया जाता है लेकिन इसके बावजूद भी बहुत कम लोगों में जीवनशैली से जुड़ी समस्याओं को लेकर जागरूकता है। जिसके कारण वो अधिक से अधिक कई बीमारियों की चपेट में आ जाते है। बीमारियों से बचने के लिए बहुत जरूरी है कि आप स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। विशेषज्ञों के मुताबिक अपनी रूटीन में कुछ हेल्दी आदतों को शामिल करने से ही आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

PunjabKesari

शारीरिक गतिविधियों के साथ-साथ अपनी रूटीन में पोष्टिक भोजन, अलसी के बीज, नट्स और बादाम का सेवन आपको मोटापे के साथ-साथ कई बीमारियों से बचाता है। एक शोध के अनुसार बादाम प्रोटीन और फाइबर का सबसे अच्छा स्त्रोत है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपको कैलरी युक्त से जितना हो सके परहेज करना चाहिए। इसके अलावा बीमारियों से बचने के लिए नियमित व्यायाम भी सबसे अच्छी तरीका है। 18-64 साल के लोगों को कम से कम 75 मिनट के लिए व्यायाम जरूर करना चाहिए।

PunjabKesari

डायटीशियन का मानना है कि ज्यादातर यह समस्याएं शारीरिक गतिविधियों को न करने वाले लोगों को होती है, चाहें वो शहर के हो या गांव के। बड़े ही नहीं छोटे शहर और कस्बों के लोगों को भी डायबिटीज, हाइपटेंशन, मोटापे और दिल से संबंधित बीमारियां होने का डर रहता है। इसलिए जितना हो सकें अपनी और अपने परिवार की दिनचर्या को हेल्थी बनाएं। इसके अलावा अपने भोजन में बादाम जरूर शामिल करें। आप इसका सेवन स्नेक्स की तरह भी कर सकते है और रोजाना भिगे हुए बादाम के सेवन भी आपको स्वस्थ रखता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static