घर के कोने-कोने को इस तरह करें साफ, बचेगा आपका Time

Sunday, February 11, 2018 12:30 PM
घर के कोने-कोने को इस तरह करें साफ, बचेगा आपका Time

साफ-सुथरा घर में तो अच्छा लगता है ही साथ ही इससे सेहत भी अच्छी रहती है। रोजाना घर की साफ-सफाई तो हर कोई करता है लेकिन इसमें बहुत समय लग जाता है। एक शोध के अनुसार महिलाए घर की साफ-सफाई करने में कम से कम 7 से 19 घंटे खराब करती है। आज हम आपको घर के कोने-कोने को साफ करने के लिए कुछ आसान से टिप्स देंगे। इससे आप घर की सफाई को जल्दी खत्म करके अपना समय बचा सकती है। आज हम आपको घर को कीटाणु मुक्त रखने के लिए कुछ छोटे-छोटे टिप्स देंगे, जिससे साफ-सफाई के साथ आपका समय भी बच जाएगा।
 

1. शटर की सफाई
शटर की सफाई करना सबसे मुश्किल काम होता है। कम समय में इसका साफ करने के लिए आप हाथों में जुराबें डालकर सफाई करें। इससे यह अच्छी तरह साफ भी हो जाएगी और समय भी बच जाएगा।

PunjabKesari

2. बेकिंग डिशेस
बेकिंग डिशेस को साफ करने के लिए एल्युमीनियम फॉयल का इस्तेमाल करें। इससे यह अच्छी तरह साफ हो जाएगा।

PunjabKesari

3. पीतल के बर्तन
पीतल के बर्तनों की सफाई करने के लिए साबुन की बजाए कैचअप का इस्तेमाल करें। कैचअप से साफ करने पर पीतल के बर्तन जल्दी साफ हो जाते है।

PunjabKesari

4. खिड़कियों की सफाई
बेकिंग सोडा और सिरके को मिक्स करके उसे खिड़कियों पर डालकर 15 मिनट तक छोड़ें दें। इसे बाद इसे साफ करें। आप खिड़कियों में नई चमक आ जाएगी।

PunjabKesari

5. टॉयलेट की सफाई
टॉयलेट पेपर में सिरका लगाकर उसे कुछ देर के लिए सीट पर लगा दें। अब इसे निकाल कर पानी से साफ करें। इससे आपकी टॉयलेट नई जैसी दिखने लगेगी।

PunjabKesari

6. स्टेनलेस स्टील
स्टेनलेस स्टील की चीजें जैसे फ्रिज, माइक्रोवेव आदि को साफ करने के लिए इन पर शेविंग क्रीम लगाएं। इससे इनके उपर लगे दाग-धब्बे भी साफ हो जाएंगे।

PunjabKesari

7. सॉफ्ट फर्नीचर की सफाई
सॉफ्ट फर्नीचर को जल्दी साफ करने के लिए हाथों में रबड़ के दस्तानें पहनें। इसके बाद फर्नीचर को साफ करें।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन