गर्मियों में ऐसे रखें अपने गार्डन का ख्याल

punjabkesari.in Thursday, Apr 13, 2017 - 11:29 AM (IST)

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन): गर्मियों का मौसम आ गया है और इस मौसम में कई लोगों को गार्डनिंग करने का बड़ा शौक होता है। वे अपने घर को पेड़-पौधों से हरा-भरा देखना पसंद करते हैं। वैसे अगर देखा जाए तो गर्मियों में गार्डनिंग करना कोई आसान काम नहीं है। इस मौसम में भी बहुत-सी बातों को ध्यान में रख चलना पड़ता है। आज हम आपको गार्डनिंग करने के कुछ ऐसे खास टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप गर्मियों के मौसम में अपने गार्डन को खिला-खिला और हरा-भरा रख सकते हैं।

 

1. अपने पौधों को हमेशा तर रखें क्योंकि गर्मी के समय वातावरण पौधों से सारी नमी खींच लेता है। पौधों की जडों में से पानी सूख जाता है और इससे उन्हें जितना पोषण मिलना चाहिए वह नहीं मिल पाता। बेहतर होगा कि आप पहले से अपने पौधों को भरपूर पानी देते रहे। ऐसा करने से पौधे हमेशा फ्रैश और खिले-खिले रहेंगे।

PunjabKesari

2. गर्मियों में बगीचे और पेड़-पौधों को कीट से दूर रखने के लिए प्राकृतिक कीटनाशक का जरूर इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से बगीचे का विकास अच्छे से होगा।

PunjabKesari

3. कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें गर्मियों में धूप की जरूरत नहीं होती इसलिए पहले से तय कर लें कि आपको कौन-कौन से पौधे कहां रखने हैं। ऐसा करने से आपको गार्डनिंग करने में काफी मदद मिलेगी।

PunjabKesari

4. गार्डन मे अक्सर जरूरत के हिसाब से घास-फूस उग आते हैं जो गार्डन की लुक खराब करने लगते हैं। बेहतर होगा कि घास-फूस आने पर आप इन्हें हटा दें। 

PunjabKesari

5. जितना हो सके आप पौधों के लिए प्राकृतिक खाद का इस्तेमाल करें क्योंकि यह मिट्टी के फर्टीलिटी को बढ़ाती है। साथ ही पौधों का विकास भी अच्छे से होता है।

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static