ससुराल वालों की अच्छी बहू बनने के लिए अपनाए ये 6 कदम

punjabkesari.in Sunday, Dec 24, 2017 - 01:05 PM (IST)

जमाना भले ही काफी बदल चुका हो लेकिन आज भी हर किसी कोपारपंरिक बहू पसंद होती हैं। दूसरों शब्दों मेंहम यूं भी कह सकते है कि ससुराल वालों को अपनी जी-हजूरी करने वाली बहू चाहिए होती है लेकिन जब कोई लड़की शादी करके अपने ससुराल जाती है तो उसको काफी डर लगा होती है, वह नए लोगों के साथ कैसे अपने आप को एडजेस्ट कर पाएंगी। एक डर उसके मन भी यह भी होता है कि वह क्या अपने ससुराल में अपना सिक्का चला पाएगी भी या नहीं। अगर आप भी शादी के बाद अपने ससुराल के साथ बनाई रखना चाहते है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जो आपके बड़े काम आएगे। 


1. जल्दी उठ कर सबके पैर छूना
वैसे तो आजकल के समय में लड़कियां इसे घिसीपिटी बात बताती है लेकिन जल्दी उठना और बड़ों के पैर छूना भी एक पारम्परिक नियम है, जिससे ससुराल वाले भी खुश रहते है और ऐसे में आपकी हर बात बहुत बारिकी से ध्यानपूर्वक देखी सुनी भी जाएगी। 

2. सकारात्मक माहौल बनाएं रखें
रिश्तों के बनाए रखने के लिए घर में सकारात्मक माहौल होना भी जरूरी है, तभी घर में खुशहाली बनी रहती है। अगर इसकी शुरूआत घर में आई नव वधू निभाए, तो सुसराल का हर एक सदस्य खुश रहता है। दुख-सुख में हमेशा ससुराल वालों के साथ खड़े रहे। 

3. किस्मत को न कोसना बंद करें
ऐसा भी हो सकता है कि सुसराल आपके मनमुताबित हो भी और न भी। ऐसे में अपनी निजी जिंदगी में आने वाली दिक्कतों में अपनी किस्म को न कोसें। ऐसे मेंअपनी सूझ-बूझ से काम लें और सभी से प्यार बनाएं रखें। 

4. ससुराल की दिनचर्या अपनाएं
आपकी एक पहल करने से ससुराल का हर सदस्य आपकी प्रसन्नता करेंगा। ससुराल की दिनचर्या को अपनी दिनचर्या बना लें। ससुराल में धीरे-धीरे एडजस्ट हो जाएगी।  

5. बड़ो को दें हमेशा इज्जत
चाहे आपका सास-ससुर हो या कोई अन्य रिश्तेदार बड़ों को बराबर इज्जत दे, इससे आपकी भी इज्जत और सम्मान उनकी नजरों में हमेशा बना रहेगा। अगर उनका व्यवहार आपसे विपरीत है तो तब भी सूझ-बूझ के साथ काम लें। ऐसे में अपने और उनके बीच तालमेल बिठाकर ऱखें। 

6. तुलना न करें
ससुराल के सदस्यों का दिल जीतना चाहती हैं, तो उन्हें अपने मां-बाप की तरह समझे और समान इज्जत दें। ससुराल से अपने मां-पिता की तुलना करते हुए उन्हें नीचा न दिखाएं । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static