बिखरी हुई किताबों को इस तरह से करें अरेंज

punjabkesari.in Wednesday, Jul 26, 2017 - 06:16 PM (IST)

किताबे पढ़ने के शौकिन लोग घर पर बहुत सी किताबे इकट्ठी करके बुक शेल्फ पर इधर-उधर फैंक देते है। बुक शेल्फ बिखरी रहने के कारण रुम भी बिखरा हुआ लगता है। कई बार तो लापरवाही के कारण जरुरी बुक या पेपर गुम हो जाते है। इसलिए बुक शेल्फ को जल्द से जल्द ही दोबारा से सेट करें। आज हम आपकोे बताएंगे कि किस तरह आप अपनी किताबों के ढेर को स्टाइलिश और मॉडर्न तराके से रख सकते है।

1. बुकशेल्फ को खाली करना
बुक शेल्फ को खाली करके उसकी किताबो को साफ कर लें। बुक को एक जगह पर इकट्ठा कर लें और उसे सेक्शन में डिवाइड करके एक जगह पर रख दें। इससे बुक्स अरेंज करते समय आपको प्रॉब्लम नहीं होगी।

PunjabKesari

2. यूस बुक्स
उन बुक्स को सामने की तरफ करके रखें जिन्हें आप या बच्चे रोज पढ़ते हों। रोज पढ़ने वाली किताबे इधर-उधर रखने से ही सबसे ज्यादा खिलारा पड़ता है। उन बुक्स को पीछे या फिर उपर की तरफ करके जिन्हें आप कभी-कभार पढ़ते है।

PunjabKesari

3. यूस में न आने वाली बुक्स 
इस्तेमाल में न आने वाली बुक्स को दान या बच्चों को यूस करने के लिए दें दीजिए। आप चाहे तो इसे लाब्रेरी को भी दान में दे सकते है। पुरानी किताबे निकल जाने से बुक शेल्फ में जगह बन जाएगी। इससे आप नई बुक्स लाने के बारे में भी सोच सकते है।

4. सेक्शन में रखना
अलग-अलग की हुई बुक्स को सेक्शन के अकोरडिंग रख दें। रोमेंटिक नॉवेल, साहित्यिक उपन्यास, स्टोरीस, हॉरर बुक्स, मोटिवेशनल बुक्स को आप लैग्‍वेंज और रूचि के हिसाब से अलग करके रखें। इससे जरुरत पढ़ने पर बुक्स असानी से मिल जाएंगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static