कैंसर को 10 सैकेंड में पहचान लेगा यह ‘पैन’

Friday, September 8, 2017 2:37 PM
कैंसर को 10 सैकेंड में पहचान लेगा यह ‘पैन’

बदलती जीवनशैली में वक्ति ज्यादातर किसी बड़ी बीमारी से झुझ रहे होते है, जिनमें कैंसर एक आम समस्या है। आज हर 5 में से 3 व्यक्ति कैंसर का शिकार हो जाता है। जो धीरे-धीरे लोगों की चिंता का कारण बन चुका है। हालाकि कैंसर के इलाज के लिए काफी ट्रीटमेंट शुरू हो चुके, जिनका लोग काफी फायदा भी उठा रहे है। 

 

टैक्सास यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा डिवाइस बनाया है जो 10 सैकेंड में कैंसर टिश्यू की पहचान कर लेगा। इससे कैंसर का इलाज तेजी से और बेहतर तरीके से किया जा सकेगा। साइंस ट्रांसलेशनल मैडीसन में प्रकाशित रिपोर्ट में इस डिवाइस के टैस्ट को 96 प्रतिशत सही बताया गया है।

PunjabKesari
इस पैन को उस जगह रखा जाता है जहां कैंसर होने की संभावना होती है। पैन से पानी की एक छोटी-सी बूंद निकलती है। इसके बाद जीवित कोशिकाओं के भीतर मौजूद रसायन पानी की उस बूंद की तरफ जाने लगता है जिसे परीक्षण के लिए पैन वापस सोख लेता है। इस पैन को स्पैट्रोमीटर से जोड़ा गया है, यह स्पैट्रोमीटर प्रत्येक सैकेंड में हजारों रसायनों का द्रव्यमान माप सकता है। 


इस पैन की मदद से एक प्रकार का रासायनिक फिंगर प्रिंट तैयार हो जाता है जो डॉक्टर को यह पहचानने में मदद करता है कि टिश्यू में कैंसर है या नहीं।
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !