ये है दुनिया का सबसे लंबा और ऊंचा झरना

punjabkesari.in Monday, Aug 21, 2017 - 01:42 PM (IST)

दुनिया में एक से बढ़कर एक खुबसूरत झरने मौजूद है। वीकेंड का प्लान बनाते करते समय आपको ऐसी जगह आकर्षित करती है। आज हम आपको ऐसे ही एक झरने के बारे में बताने जा रहे है, जो विश्व का सबसे ऊंचा झरना माना जाता है। यहां पर घूमने के लिए लोग दूर-दूर से आते है। खुबसूरत होने के साथ-साथ ये जगहें भरपूर प्रकृतिक नजारों से भरी पड़ी है।

PunjabKesari

दक्षिण अमेरिका वेनेजुएला में स्थित एंजल फॉल दुनिया का सबसे ऊंचा और बड़ा झरना है। ये झरना करीब 3,212 फीट यानी 979 मीटर लंबा है। इस झरने के नीचे आपको घना जगल देखने को मिलता है। इससे गिरने वाला पानी औयन्तेपुई माउंटेन क्षेत्र में स्थित कैनाइमा नेशनल पार्क में जाता है। ऊंचाई से गिरने वाले इस झरने को देखकर मन रोमांच पैदा होता है।

PunjabKesari

अमेरिकी के एविएटर जिमी एंजल ने इस झरने के ऊपर से पहली बार उड़ान भरी थी। 2009 में राष्ट्रपति ने इस झरने का नाम बदलने के आदेश दिए गए थे लेकिन बाद में उन्होंने इससे इंकार कर दिया। करीब एक कि.मी से गिरती इस झरने की धार देखकर हर कोई रोमांचित हो उठता है।

PunjabKesari

यहां का मौसम हमेशा एक समान रहता है। झरने से गिरते ही इसका पानी वाष्प बनकर धुंध की तरह फैल जाता है, जोकि देखने में बहुत ही खुबसूरत लगता है। इसके अलावा देखने के लिए यहां पर बहुत से बाग-बगीचे है।

PunjabKesari

इस झरने का पानी चुरून नदी से निकलने वाली केरेप नदी से आता है। इस झरने तक पहुंचने का काम सबसे मुश्किल है। अक्सर टूरिस्ट यहां तक पहुंचते-पहुंचते आपनी हिम्मत हार देते है लेकिन यहां पर पहुंचते ही आप अपनी सारी थकान भूल जाते है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static