इन 5 गलतियों के कारण लोग हो रहे हैं गंजेपन का शिकार

punjabkesari.in Saturday, Oct 07, 2017 - 10:12 AM (IST)

बाल झड़ने को रोकने के उपाय : इस मॉडर्न लाइफस्टाइल में लोगों में गंजेपन की समस्या बहुत देखी जाती है। ज्यादातर यह प्रॉब्लम पुरूषों में पाई जाती है। गलत खान-पान और अपने बालों की सही देखभाल न करने की वजह से यह बाल झड़ने लगते हैं और धीरे-धीरे गंजापन शुरू हो जाता है लेकिन बालों के झड़ने के सिर्फ यही कारण ही नहीं बल्कि जाने-अनजाने में की गई कुछ गलतियों की वजह से भी गंजापन हो जाता है। आइए जानिए लोगों की कौन-सी गलतियां उनके बालों को नुकसान पहुंचाती हैं।


1. कंघी न करना
महिला हो या पुरूष रात को सोने से पहले उन्हें एक बार कंघी जरूर करनी चाहिए ताकि बालों में पड़ी हुई उलझनें निकल जाएं और वे टूटे नहीं। कंघी न करने की वजह से सुबह बालों में ज्यादा उलझन पड़ जाती है और कंघी करते वक्त बाल जड़ से कमजोर होकर टूटने लगते हैं।


2. गुनगुने पानी से बाल धोना
ठंड के मौसम में अक्सर लोग गुनगुने पानी से नहाते हैं और बाल धोते हैं। ऐसा करने से बाल जड़ों से कमजोर हो जाते हैं और झड़ने शुरू हो जाते हैं।


3. ब्लो ड्रायर से बाल सुखाना
अक्सर महिलाएं गीले बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं। हर बार बाल धोने के बाद ड्रायर का इस्तेमाल करने से बालों को नुकसान होता है और वे कमजोर हो जाते हैं।


4. टॉवल का इस्तेमाल 
बाल धोने के बाद कुछ महिलाएं तौलिए से बालों को कसकर बांध लेती हैं जिससे बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं।


5. बालों को न ढकना
धूॉप में निकलने से पहले बालों को कपड़े से ढकना बहुत जरूरी है। न ढकने की वजह से धूप में बाल ड्राई और बेजान हो जाते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static