5 मिनट में टैनिंग दूर करेगा ये होममेड शुगर स्‍क्रब!

punjabkesari.in Sunday, May 13, 2018 - 03:46 PM (IST)

गर्मियों के मौसम में स्किन की जितनी मर्जी चाहे केयर कर लो मगर फिर भी टैनिंग हो ही जाती है। टैनिंग होने पर चेहरा काला हो जाता है जो व्यक्ति की खूबसूरती को खराब कर देता है। इसके साथ ही चेहरा डल नजर आने लगता है।  खोई हुई रंगत को वापिस पाने के लिए और टैनिंग रिमूव करने के लिए लड़कियां कई तरह के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। मगर इससे भी कोई फायदा नहीं होता है। एेसे में कम पैसो में घरेलू स्क्रब से ही टैनिंग को दूर किया जा सकता है। आज हम आपको चीनी के स्कब्र के बारे में बताएंगे इनको आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। 


स्क्रब बनाने का सामान

1. आधा ताजा नींबू
2. आधा कप दानेदार चीनी
3. 1 टेबल स्पूनऑलिव ऑयल
4. 1 टेबल स्पून आर्गेनिक शहद


इस तरह बनाएं स्क्रब

सबसे पहले नींबू का रस लें। उसमें ऑलिव ऑयल डालकर मिक्स करें। अब इसमें शहद मिलाएं। इसके बाद चीनी डालकर सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करें।


स्‍क्रब लगाने का तरीका

स्क्रब लगाने से पहले चेहरे को पानी से धो लें। अब धीरे-धीरे इस स्‍क्रब को सर्कुलर मोशन में रगड़कर 2-3 मिनट तक मसाज करें। फिर इसको कम से कम 5 से 7 मिनट के लिए एेसे ही रहने दें। इसके बाद चेहरे को ठंड़े पानी से धो चेहरा धो लें। अगर त्‍वचा पर ड्राईनेस महसूस हो रही है तो मॉश्‍चराइजर लगा लें। 


1. नींबू
नींबू में विटामिन सी पाया जाता है। जो एजिंग स्पॉट्स और चेहरे के कालेपन को कम करने के लिए सहायक है। इसको लगाने से चेहरे के पोर्स को बंद करके चेहरे का रंग निखारने का काम करता है। 


2. चीनी
चीनी में शरीर की सभी मृत कोशिकाओं को बाहर निकालने और रंगत सुधारने का काम करता है। 


3. ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल त्‍वचा को गहराई से पोषण पहुंचाने और साफ करने का काम करता है। इसके अलावा यह एजिंग के निशान को दूर करने में मदद करता है।


4. शहद
शहद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍ट‍ीरियल गुणों होते है, जो त्‍वचा को हैल्दी रखने का काम करता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static