शिवरात्रि की धूम के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं ये खूबसूरत मंदिर

Thursday, February 8, 2018 1:00 PM
शिवरात्रि की धूम के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं ये खूबसूरत मंदिर

फाल्गुन महीने मे मनाया जाने वाला शिवरात्रि का त्यौहार नजदीक ही है। इस दिन दुनियाभर के भारत के कई राज्यों में शिवरात्रि की धूम दिखाई देती है। इस दिन लोग भगवान शिव की पूजा करते है और व्रत भी रखते है। वैसे तो हर देश में शिवरात्रि की धूम दिखाई देती है लेकिन आज हम आपको खास तरीके से शिवरात्रि सेलिब्रेट करने वाले देशों के बारे में बताने जा रहें है। भारत के इन देशों की शिवरात्रि देखने के लिए तो पर्यटकों का मेला लग जाता है। आइए जानते है शिवरात्रि की धूम के लिए दुनियाभर में मशहूर इन जगहों के बारे में।
 

1. ऋषिकेश, नीलकंठ महादेव मंदिर
ऋषिकेश एक बहुत ही खूबसूरत धार्मिक स्थल है। शिवरात्रि के अवसर पर इस मंदिर में दर्शन करने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते है। शिवरात्रि के अवसर पर इन देशों में पर्यटकों का मेला लग जाता है।

PunjabKesari

2. असम, अमांडा मंदिर
असम की खूबसूरत वादियों के बीच बने इस मंदिर में हर साल शिवरात्रि पर खास मेला लगता है। ब्रह्मपुत्रा नदी के बीचों बीच स्थित इस मंदिर की खूबसूरती दुनियाभर में मशहूर है।

PunjabKesari

3. मध्य प्रदेश, खजुराहो मंदिर
वैसे तो मध्य प्रदेश में देखने के कई मंदिर है लेकिन इस मंदिर के समुद्र में डुबकी लगाने के पर्यटक दूर-दूर से आते है। शिवरात्रि के अवसर पर यहां पर मेला लगता है।

PunjabKesari

4. आंध्र प्रदेश, कालाहस्ती मंदिर
आंध्र प्रदेश का यह कालाहस्ती मंदिर शिवजी के सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है। मान्यता के अनुसार इस मंदिर में अाराधना करने से आपको हर बुरे कर्म से मुक्ति मिल जाती है।

PunjabKesari

5. वाराणसी, तिलभंडेश्वर मंदिर
वाराणसी के तो भगवान शिव की नगरी कहा जाता है और यहां पर स्थित तिलभंडेश्वर मंदिर सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। शिवरात्रि‍ के अवसर पर यहां 5 घंटे लंबी यात्रा निकाली जाती है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन