साइटिका दर्द यानि नसों की सूजन और खिंचाव दूर करेंगे ये 3 योगासन

Friday, June 8, 2018 6:07 PM
साइटिका दर्द यानि नसों की सूजन और खिंचाव दूर करेंगे ये 3 योगासन

कामकाज के दौरान गलत तरीके से उठने-बैठने के कारण कई बार शरीर में अजीब तरह के दर्द होने लगते हैं। उसी तरह कई बार पैरों में बहुत तेजी से दर्द है जिसे साइटिका कहा जाता है। साइटिका एक नर्व है जब इसमें सूजन या खिंचाव होने पर यह दर्द शुरु होता है। यह समस्या ज्यादातर 30 से 40 साल की उम्र के लोगों में देखने को मिलती है। कुछ लोग इससे राहत पाने के लिए दवाईयों का सहारा लेते हैं लेकिन आज आपको इससे राहत दिलाने के लिए योगासान बताएंगे, जिसे आप आसानी से घर पर कर सकते हैं।

1. भुजंगासन

PunjabKesari
भुजंगासन करने के लिए समतल जगह चुनें। इसे करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। फिर दोनों पैरों के बीच दूरी कम रखें और सांस लेते हुए बॉडी को नाग की तरह ऊपर उठाएं। ध्यान रहे कि कमर पर ज्यादा खिंचाव न हो और अपनी क्षमता अनुसार इस पॉजिशन में रहें। इसे शुरू में 3 से 4 बार करें।
इस आसन से साइटिका दर्द से राहत मिलने के साथ पेट की चर्बी और थाइरॉइड की समस्या भी खत्म होती है।

2. अपानासन योग

PunjabKesari
यह आसन पवनमुक्तासन का एक रूप है। इसे करने से  साइटिका के अलावा एसिडिटी, पेट पर जमा चर्बी घटाने में भी मदद मिलती है। इससे सुन्न होने की समस्या पूरी ठीक होती है। 
इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और टांगों को घुटनो से मोड़ते हुए छाती के पास ले जाएं। फिर सिर को उठाएं और ठोड़ी को घुटनों से टच करें। फिर घुटनों को बांहो के घेरे में लें। जब तक इस मुद्रा में रह सकते हैं तब तक रहें। बाद में सीधे हो जाएं। 

3. अधोमुख श्वान आसन 

PunjabKesari
इस आसन को करने के लिए सबसे  पहले दोनों हाथ और घुटनों के बल लेट जाएं। फिर शरीर के पिछले हिस्से को ऊपर उठाइए साथ ही घुटनों और हाथों को भी सीधा कर लें। दोनों हाथों को समान रखें। इस आसन को 1 से 3 मिनट तक करें।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन