रात को मिलकर सुबह अलग हो जाते है भारत के ये 2 खूबसूरत द्वीप

punjabkesari.in Wednesday, Apr 18, 2018 - 04:17 PM (IST)

घूमने-फिरने के अलावा दुनिया के बहुत से आइलैंड अपनी अलग खासियत के लिए मशहूर है। आज हम आपको भारत के एक ऐसे ही आइलैंड के बारे में बताने जा रहे हैं। भारत के अंडमान और निकोबार आइलैंड पर मौजूद दो द्वीप रात को मिलने के बाद सुबह बिछड़ जाते हैं। खूबसूरती के साथ-साथ अपनी इसी खासियत के लिए यह द्वीप दुनियाभर में मशहूर है।

PunjabKesari

चांदनी रात में एक-दूसरे से मिलकर सुबह अलग हो जाने वाले इन द्वीपों का नाम है रॉस और स्मिथ। पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन चुके इस आइलैंड की सैर करने के लिए हर साल कई टूरिस्ट आते हैं। इन दोनों द्वीप को एक छोटी-सी पगडंडी अलग करती है। रात के समय  तो आप पैदल चलकर रॉस से स्मिथ द्वीप तक जा सकते हैं लेकिन सुबह के बाद आपको आर-पार जाने के लिए बोट का सहारा लेना पड़ेगा।

PunjabKesari

इन दोनों के द्वीप के बीच एक छोटी-सी रेत की पगडंडी बनी है। जब ज्वार भाटा आते हैं तो ऊंची-ऊंची पानी की लहरों से इन दोनो द्वीपों पर इतना पानी जमा हो जाता है कि रेत पानी में डूब जाती है और यह दोनों एक दूसरे से जुड़ जाते हैं। सुबह होने पर अलग हो जाते हैं।

PunjabKesari

सुबह के समय यहां अलग-अलग प्रजातियों वाले पक्षियों का डेरा लग जाता है, जिस कारण यह जगहें स्वर्ग से कम नहीं लगती है। बर्ड्स लवर्स के लिए तो यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। इसके अलावा गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए यह द्वीप एकदम बेस्ट है। यहां बने छोटी-छोटी गर्ट और ठंडे पानी के साथ आपकी छुट्टियों बेहद मजेदार बन जाएगी।

PunjabKesari
PunjabKesari
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static