डिलवरी के बाद बढ़े हुए पेट से छुटकारा दिलाएंगे ये टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Sep 27, 2017 - 05:35 PM (IST)

डिलीवरी के बाद पेट कम करना : अक्सर प्रैग्नेंसी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। जिसके कारण महिलाएं डाइटिंग शुरु देती है लेकिन इससे आपको कमजोरी के साथ-साथ स्तनपान करने वाले शिशु को भी नुकसान होता है। हालांकि इसमें घबराने की जरूरत नहीं है पर फिर भी कुछ महिलाएं अपने आप को मेंटेन रखना चाहती है। आज हम आपके लिए ऐसे उपाए लाएं है जिससे शिशु के जन्म के बाद आप अपने बढ़े हुए पेट को कुछ ही दिनों में कम कर सकती है।

 

1. ब्रैस्टफीडिंग कराना
बच्चे को समय-समय पर स्तनपान करवाने से आप बहुत अधिक मात्रा में कैलरी वर्न कर सकती है। स्तपान कराने से आप पूरे दिन में 300 कैलरी बर्न कर सकती है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती।
PunjabKesari2. बेली बेल्ट
बेली बेल्ट लगाने से आपके पसीने के जरीए फैट शरीर में से बाहर निकल जाता है। आप इसे पहन कर घर का काम भी आराम से कर सकती है। वजन कम करने के लिए यह सबसे आसान उपाए है।
PunjabKesari3. एक्सरसाइज
डाइटिंग करने की बजाएं आप घर पर आराम से हल्की-फुल्की एक्सरसाइज या मेडिटेशन कर सकती है। डिलवरी के बाद बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए यह सबसे अच्छा उपाएं है।
PunjabKesari4. हाइड्रेटेड रहना
रोजाना कम से कम 7-8 गिलास पानी जरुर पीएं। शरीर में पानी की कमी के कारण भी वजन बढ़ जाता है। हालांकि ब्रैस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को बहुत अधिक प्यास लगती है लेकिन अगर आपको प्यास नहीं भी लगती तो भी अधिक से अधिक पानी पीएं।
PunjabKesari5. खान-पान
जल्द से जल्द पेट कम करने के लिए डाएटिंग करने की बजाएं हल्दी और अच्छी डाइट लें। अपने नाश्ते में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, कैल्शियम से भरपूर भोजन को शामिल करें। इसके अलावा रात को सोने से एक-दों घंटे पहले ही भोजन करें।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static