डाइट में शामिल करें ये चीजें तो नहीं होगी Kidney इंफैक्शन

Sunday, June 11, 2017 10:38 AM
डाइट में शामिल करें ये चीजें तो नहीं होगी Kidney इंफैक्शन

किडनी इन्फेक्शन के घरेलू उपाय :  व्यक्ति के शरीर में दो किडनियां होती हैं। इसमें से एक भी खराब हो जाए तो सेहत को नुकसान हो सकती है। ऐसे में इनका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है लेकिन बढ़ती उम्र और किसी अन्य बीमारी की वजह से किडनी में इंफैक्शन हो सकती है जो आगे जाकर किडनी को पूरी तरह खराब भी कर सकती है। इसके लिए अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे इंफैक्शन से बचा जा सके। आइए जानिए किडनी इंफैक्शन के लक्षण और बचाव के तरीके

 

किडनी इंफैक्शन के लक्षण


बार-बार यूरिन आना
पेशाब आने पर दर्द होना
यूरिन में खून या झाग आना
शरीर में सूजन
खुजली और रैशेज की समस्या
सांसों की बदबू
जोड़ों में दर्द

 

किडनी इंफैक्शन से बचाव के तरीके 


1. दही
PunjabKesariहर रोज एक कटोरी दही जरूर खाएं। यह किडनी में अच्छे और बुरे बैक्टीरिया को बनने में मदद करता है। इससे किडनी में होने वाली इंफैक्शन का खतरा टल जाता है।


2. नींबू पानी
PunjabKesariरोजाना एक गिलास नींबू पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडैंट किडनी को साफ रखते हैं और इंफैक्शन होने से बचाते हैं।


3. बेकिंग सोडा
1 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 गिलास पानी में मिलाकर पीने से भी फायदा होता है। रोजाना इसका सेवन करने से किडनी इंफैक्शन नहीं होती।


4. हल्दी
अपनी डाइट में हल्दी की मात्रा बढ़ाने से भी किडनी इंफैक्शन का खतरा टल जाता है। इसमें मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण किडनी को स्वस्थ रखते हैं।


5. पानी
दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने से शरीर के गंदे पदार्थ यूरिन के रास्ते बाहर निकलते हैं जिससे किडनी इंफैक्शन होने का खतरा कम हो जाता है।


6. लहसुन
PunjabKesariहर रोज सुबह खाली पेट लहसुन की 2-3 कलियां खाने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण किडनी की कोई भी बीमारी होने से बचाता है।


7. अदरक
अपने आहार में अधिक से अधिक अदरक को शामिल करें। इससे इंफैक्शन नहीं होती। इसके अलावा रोजाना दिन में 2 बार 1 कप पानी में अदरक का छोटा टुकड़ा उबालकर पीने से भी फायदा होता है।


8. एलोवेरा जूस
PunjabKesariरोजाना सुबह खाली पेट 2 चम्मच एलोवेरा जूस पीएं। इसमें मौजूद एंटी-फंगल गुण किडनी को स्वस्थ रखता है।

 




यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!