थायराइड की वजह से झड़ रहे हैं बाल तो Diet में लें ये चीजें

Thursday, May 18, 2017 10:15 AM
थायराइड की वजह से झड़ रहे हैं बाल तो Diet में लें ये चीजें

बाल झड़ना कैसे रोकें : थायराइड एक ऐसी समस्या है जो एक ग्रंथि होती है और गले में पाई जाती है। इस वजह से शरीर का वजन बढ़ जाता है या बहुत कम हो जाता है। पुरूषोें के मुकाबले महिलाओं में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है। इस वजह से कई महिलाओं के बाल झड़ने लगते हैं। यह समस्या थायराइड हार्मोन के असुंतलित होने की वजह से होती है। इससे बाल बहुत ज्यादा पतले हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। ऐसे में अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे बाल मजबूत हो सकें। 


1. विटामिन सी
PunjabKesariथायराइड को कंट्रोल में करने और बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपने आहार में विटामिन सी शामिल करें। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और यह बालों को झड़ने से भी रोकता है। इसके लिए रोजाना नींबू पानी या जूस पीएं। इसके अलावा नींबू पानी में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से बालों का झड़ना जल्दी से कम होता है।

2. विटामिन ई
PunjabKesariविटामिन ई के कैप्सूल त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए किसी डॉक्टर की सलाह से विटामिन ई के कैप्सूल लें। यह नए बालों को तेजी से उगने में भी मदद करते हैं।

3. प्रोटीन
PunjabKesariअपनी डाइट में प्रोटीन की अधिक मात्रा लें। बालों के विकास के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। इसके लिए सूखे मेवे, मछली, दालें और दूध-दही का सेवन करें।

4. ओट्स
PunjabKesariओट्स में काफी मात्रा में घुलनशील फाइबर, विटामिन बी और अमिनो एसिड होता है जो थायराइड में काफी फायदेमंद साबित होता है। दिन में एक समय ओट्स का सेवन करने से शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी दूर होती है जिससे बालों कोे गिरने की समस्या कम हो जाती है।

5. व्यायाम
PunjabKesariएक्सरसाइज करने से शरीर स्वस्थ रहता है लेकिन इससे बाल भी मजबूत होते हैं। नियमित रूप से व्यायाम करने से थायराइड में भी फायदा होता है और इससे बालों के गिरने की समस्या भी दूर होती है।
 




यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!