जब दिखने लगे ये लक्षण तो तुरंत कर लें प्रैग्नेंसी टेस्ट

Wednesday, January 18, 2017 4:52 PM

प्रेग्नेंसी की पहचान : किसी शादीशुदा औरत के लिए प्रैग्नेंट होना खुशी की बात होती है लेकिन इस बात का कैसे पता किया जाए कि वह प्रैग्नेंट है भी या नहीं?  आमतौर पर सुनने को मिलता है कि जब पीरियड्स आने बंद हो जाए तो यह प्रैग्नेंट होने का सकेंत देते है लेकिन आज की बदलती जीवनशैली में लोगों की खाने की आदतों में इतना पर्रिवतन आ चुका है कि पीरियड्स का कुछ समय के लिए बंद हो जाना या अनियमित पीरियड्स की समस्या होना आम हो गया है। इसलिए बहुत सी महिलाओं को इस बात को लेकर कई गलतफहमियां होने लगती है। अगर आपको अपनी मासिक तारीख याद नहीं है तो आप संबंध बनाने के 21 दिनों के अंदर-अंदर अपना प्रैग्नेंसी टेस्ट कर सकती है।  ये लक्षण दिखाई दें तो जरूर करें Pregnancy test

 

अगर किसी कारण आप 21 दिनों के अंदर टेस्ट न कर पाएं तो ऐसी स्थिति में गर्भावस्था के सकेंतों को जान लेना बेहतर होगा। इसके लिए आपको अपने शरीर में होने वाले छोटे-छोटे हार्मोन्स बदलावों के बारे में जानना होगा। आज हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षण के बारे में बताएंगे, जिनके दिखने पर तुरंत प्रैग्नेंसी टेस्ट कर लें। 


1. पीरियड्स न आना 

तनाव और कमजोरी के कारण अनियमित पीरियड्स की समस्या आ सकती है लेकिन 2 महीने तक पीरियड्स न आए तो यह गर्भवती होने का संकेत भी हो सकता है। इसलिए प्रैग्नेंसी टेस्ट कर लें। 

 

2. पेट में मरोड 

अगर आपको पीरियड्स नहीं आ रहे और फिर भी पेट में बार-बार मरोड़ पड़ रहा है तो तुरंत टेस्ट कर लें, ताकि बाद में कोई दिक्कत न हो। 

 

3.ब्रैस्ट में दर्द 

प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन एवं प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन की मात्रा बढ़ने लगती है। अगर आपको भी कुछ ऐसा संकेत दिखाई दे तो तुरंत टेस्ट कर लें क्योंकि ऐसी स्थिति में ब्रैस्ट भारी और दर्द होने लगती है।  इन घरेलू चीजों से 5 मिनट में करें Pregnancy Test

 

4. शारीरिक बदलाव

पहले से ज्यादा थकावट, भूख ना लगना या बार-बार पेशाब आना जैसे लक्षण संबंध बनाने के 21 दिनों के भीतर नज़र आने लगें तो आप प्रैग्नेंसी टेस्ट कर लें।

 

5. गर्भनिरोधक गोलियां

संबंध बनाते समय गर्भनिरोधक गोलियां के सेवन से परिणाम असफलत हो जाए तो यह भी प्रैग्नेंसी की ओर इशारा करता है। 

 

 




यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!