Pregnancy Symptoms: ये लक्षण दिखने पर तुरंत करे प्रेगनेंसी टेस्ट

punjabkesari.in Tuesday, Jan 02, 2018 - 04:35 PM (IST)

गर्भावस्था लक्षण : किसी शादीशुदा औरत के लिए प्रेग्नेंट होना खुशी की बात होती है लेकिन इस बात का कैसे पता किया जाए कि वह प्रेग्नेंट है भी या नहीं? प्रेगनेंसी की जानकारी होना बहुत जरूरी है। आमतौर पर सुनने को मिलता है कि जब पीरियड्स आने बंद हो जाए तो यह प्रैग्नेंट होने का सकेंत देते है लेकिन आज की बदलती जीवनशैली में लोगों की खाने की आदतों में इतना पर्रिवतन आ चुका है कि पीरियड्स का कुछ समय के लिए बंद हो जाना या अनियमित पीरियड्स की समस्या होना आम हो गया है। इसलिए बहुत सी महिलाओं को इस बात को लेकर कई गलतफहमियां होने लगती है। अगर आपको अपनी मासिक तारीख याद नहीं है तो आप संबंध बनाने के 21 दिनों के अंदर-अंदर अपना प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) कर सकती है। 

 

गर्भ ठहरने के लक्षण (Pregnancy Ke Lakshan)

अगर किसी कारण आप 21 दिनों के अंदर टेस्ट न कर पाएं तो ऐसी स्थिति में गर्भावस्था के सकेंतों (Pregnancy Symptoms) को जान लेना बेहतर होगा। इसके लिए आपको अपने शरीर में होने वाले छोटे-छोटे हार्मोन्स बदलावों के बारे में जानना होगा। आज हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षण के बारे में बताएंगे, जिनके दिखने पर तुरंत प्रेगनेंसी टेस्ट कर लें। 

 

प्रेगनेंसी के लक्षण (Early Symptoms of Pregnancy) 

पीरियड्स न आना 

तनाव और कमजोरी के कारण अनियमित पीरियड्स की समस्या आ सकती है लेकिन 2 महीने तक पीरियड्स न आए तो यह गर्भवती होने का संकेत भी हो सकता है। इसलिए प्रेगनेंसी टेस्ट कर लें। 

पेट में मरोड 

अगर आपको पीरियड्स नहीं आ रहे और फिर भी पेट में बार-बार मरोड़ पड़ रहा है तो तुरंत टेस्ट कर लें, ताकि बाद में कोई दिक्कत न हो। 

ब्रैस्ट में दर्द 

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन एवं प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन की मात्रा बढ़ने लगती है। अगर आपको भी कुछ ऐसा संकेत दिखाई दे तो तुरंत टेस्ट कर लें क्योंकि ऐसी स्थिति में ब्रैस्ट भारी और दर्द होने लगती है।  

शारीरिक बदलाव

पहले से ज्यादा थकावट, भूख ना लगना या बार-बार पेशाब आना जैसे लक्षण संबंध बनाने के 21 दिनों के भीतर नज़र आने लगें तो आप प्रेगनेंसी टेस्ट कर लें।

 गर्भनिरोधक गोलियां

संबंध बनाते समय गर्भनिरोधक गोलियां के सेवन से परिणाम असफलत हो जाए तो यह भी प्रेगनेंसी की ओर इशारा करता है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static