इन छोटी-मोटी बातों से बिगड़ता है पति-पत्नी का रिश्ता

Friday, July 7, 2017 12:08 PM
इन छोटी-मोटी बातों से बिगड़ता है पति-पत्नी का रिश्ता

पंजाब केसरी (रिलेशनशिप) : रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए पति-पत्नी अपने पार्टनर्स के लिए क्या कुछ नहीं करते। एक-दूसरे को खुश रखने के लिए तोहफे देते हैं, बाहर घूमने जाते हैं लेकिन कई बार छोटी-छोटी बातों की वजह से लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं और रिश्ते में दरार पड़ जाती है। रिश्ते में प्यार बनाए रखने के लिए सिर्फ एक तरफ से नहीं बल्कि दोनों लोगों को कोशिश करनी चाहिए। ऐसे में अपने बीच में आने वाली छोटी-मोटी बातों को इग्नोर करके प्यार और समझदारी से रहना चाहिए।

1. तुलना करना
जब शादी को काफी साल बीत जाते हैं तो पति-पत्नी एक-दूसरे में कमियां निकालने लगते हैं और दूसरों से तुलना करने लगते हैं। अक्सर महिलाएं अपने पति के काम और पर्सनेलिटी की अपने भाई या किसी दोस्त से तुलना करती है जिससे बात-बात पर झगड़े होने लगते हैं। 

2. दिन की शुरूआत
कामकाज वाली महिलाओं को सुबह के समय काफी काम होता है। जल्दी उठकर बच्चों और पति के लिए ब्रेकफास्ट तैयार करना, खुद तैयार होना और घर की साफ-सफाई करना, लेकिन इस सब कामों के लिए उसके पास समय कम होता है और वह सुबह उठते ही चिड़चिड़ी हो जाती है। इसी स्वभाव के साथ जब महिलाएं अपने पति के साथ बात करती हैं तो मनमुटाव हो जाता है।

3. रूचियां खत्म होना
अक्सर देखा गया है कि शादी के बाद एक-दूसरे को मनाना और खुश रखने की कोशिश करना मजबूरी लगने लगती है। ऐसे में जब अपने पार्टनर के लिए कुछ करने की रूचि खत्म होने लगे तो रिश्ता मजबूरी लगने लगता है जिस वजह से रिश्ते में दरार आ जाती है। ऐसे में रिश्ता चाहे जितना भी पुराना हो उसमें कभी भी बोरियत न आने दें।

4. पैसों की चर्चा
घर को चलाने के लिए पैसों की जरूरत तो होती ही है लेकिन जब महिलाएं हमेशा अपने पति से पैसों को लेकर चर्चा करती रहे और पैसों को ही अहमियत दे तो रिश्ता खराब हो जाता है। रिश्ते में प्यार बनाए रखने के लिए कभी भी पैसों को बीच में न आने दें।

5. गुस्सा करना
 ऑफिस में काम के दौरान मानसिक तनाव हो जाती है जिस वजह से कई बार पति का घर आकर किसी से बात करने का मन नहीं करता लेकिन महिलाएं यह बात नहीं समझती और अपने पूरे दिन की सारी बातें पति को सुनाने बैठ जाती है जिस वजह से पति गुस्से में कुछ गलत बोल देता है और लड़ाई-झगड़े  होने लगते हैं। ऐसे में महिलाओं को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि कब कौन-सी बात करनी है लेकिन पुरूषों को भी चाहिए कि वे अपने ऑफिस का तनाव घर पर न लाएं और पत्नी व बच्चों के साथ अच्छा समय व्यतीत करें।


 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!