प्रोेटीन की कमी से शरीर में दिखतें हैं ये संकेत

punjabkesari.in Thursday, Jul 06, 2017 - 02:06 PM (IST)

शरीर में प्रोटीन की कमी के लक्षण :  हर कोई स्वस्थ्य रहना चाहता है, लोग इसके लिए संतुलित आहार का भी सेवन करते हैं। कई बार खान-पान में पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर में किसी न किसी जरूरी पोषक तत्व की कमी रह जाती है, जिसका पता हमें नहीं चल पाता। इन तरह की कमी का संकेत शरीर में आ रहे छोटे-छोटे बदलाव पहले ही देने शुरू कर देते हैं लेकिन लोग इनको नजर अंदाज कर देते हैं। इसी तरह अगर बॉडी में प्रोटीन की मात्रा में कमी हो जाए तो मांसपेशिया कमजोर होने के साथ-साथ सेहत से जुड़ी और बहुत सी परेशानियां आनी शुरू हो जाती हैं। 

 

1. एनिमिया और शूगर की कमी

प्रोटीन के कमी होने पर खून की कमी और ब्लड शूगर की कमी होने का खतरा रहता है। इस तरह की परेशानी होेने पर व्यक्ति बार-बार बीमार पड़ जाता है। शरीर में इस तरह के संकेत दिखाई दें तो खाने में प्रोटीन युक्त आहार शामिल करें। 

 

2. जोडों और मांसपेशियों में दर्द

PunjabKesari
इससे मांस पेशियों और जोड़ों में दर्द की परेशानी हो सकती है क्योंकि इसका असर कैल्शियम पर पड़ता है। बॉडी में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में न हो तो हड्डियां कमजोर होनी शुरू हो जाती है। 


3. थकान और कमजोरी

PunjabKesari
प्रोटीन की कमी से शरीर हर समय थका-थका सा रहता है। कोई काम करने का मन नहीं करता और चिड़चिड़ा पन भी आ जाता है। जो अनहेल्दी भी हो सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static