ब्रेकफास्ट छोड़ने पर हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

punjabkesari.in Tuesday, Oct 03, 2017 - 04:44 PM (IST)

आजकल बिजी शेड्यूल के कारण लोगों जल्दबाजी में घर से नाश्ता करके नहीं जाते लेकिन ऐसा करके आप अपनी सेहत का नुकसान कर रहें है। हाल ही में हुए शोध में बताया गया है कि सुबह का नाश्ता न करने से आपको कई शारीरिक और मानसिक समस्याएं हो सकती है। आइए जानते है कि सुबह का नाश्ता छोड़ने से आपको किन बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।
 

1. वजन बढ़ना
घर से नाश्ता न करने के कारण आप बाहर से लेकर खाते है जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा आपको धीरे-धीरे बाहर के खाने की आदत पड़ जाती है। इसलिए जितना हो सकें घर से नाश्ता करके ही निकलें।

PunjabKesari

2. मेटाबॉलिज्म पर प्रभाव
नाश्ता न करने के कारण के कारण आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इससे भूख लगने पर आप ओवरईटिंग कर लेते है जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

3. पेट में अल्सर का खतरा
साश्ता न करने के कारम एसिडिटी की प्रॉब्लम बढ़ जाती है। अगर यह प्रॉब्लम ज्यादा समय तक बनी रहें तो आपको अल्सर का खतरा हो सकता है। इसलिए थोड़ा सा ही सहीं घर से नाश्ता करके ही निकले।

PunjabKesari

4. हार्ट अटैक और डायबिटीज
एक स्टडी के अनुसार सुबह का नाश्ता न करने वाले लोगों को 27 % हार्ट अटैक और 54% डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। वजन बढ़ने का करने के कारण उसका सीधा असर हार्ट पर पड़ता है।

5. थकान
घर से खाली पेट निकलने पर आपके शरीर में ग्लूकोस लेवल कम हो जाता है। जिससे दिनभर एनर्जी, थकान, आलस, चिड़चिड़ापन और सुस्ती हो सकती है। इससे आपको काम पर भी नींद आने लगती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static