हमेशा बड़ी बहन को ही करने पड़ते हैं ये छोटे-छोटे Sacrifice

Monday, June 11, 2018 12:00 PM
हमेशा बड़ी बहन को ही करने पड़ते हैं ये छोटे-छोटे Sacrifice

जहां घर के बड़े बच्चे को हर चीज़ में ओवरडोज मिलती हैं, वहीं सभी को उससे एक्सट्रा उम्मीदें होती हैं, ताकि छोटे भाई-बहन उससे से सीख ले सकें। ऐसे में आपको अपने छोटे भाई-बहन के लिए कई चीजों को लेकर सेक्रीफाइ भी करना पड़ता हैं। उनकी गलतियों की वजह से आपको भी डांट खानी पड़ सकती है क्योंकि आप फर्स्ट क्लास में ही ‘बड़ी‘ बन जाती हैं और आपके भाई-बहन, इलेवेंथ क्लास में भी बच्चे ही रहते हैं। अगर आप भी बड़ी बहन है तो आज हम आपको कुछ बातें बताएंगे, जो आपको भी बड़ी बहन होने के नाते अपनी लाइफ में कई बार सुननी पड़ती होगी।

 


1. मम्मी, डैडी की जिम्मेदारी 
घर के सारे काम बंटे होते हैं लेकिन कई बार मम्मी-डैडी घर पर न हो तो सभी जिम्मेदारियां आपको ही निभानी पड़ती हैं। यहां तक की छोटे भाई-बहनों की जिम्मेदारी भी आप पर ही आ जाती हैं। 

 

2. घर की बिग बाॅस
जब मम्मी-डैडी घर पर न हो तो आप भाई-बहन की बिग बॉस भी आप ही होती हैं। तब बहन अपने से छोटों पर खूब रौब जमाती है। वहीं जो आपने कह दीया, सभी को आपका कहना सिर-आंखों पर रखना पड़ता हैं।

 

3. सभी के साथ शेयरिंग
भले ही आप बच्चों में बड़ी हो लेकिन सभी चीजें आपको छोटे भाई-बहन के साथ शेयर करनी पड़ती हैं फिर वह आपकी पर्सनल साइकिल, घड़ी, मोबाइल, लैपटॉप, स्कूटी ही क्यों न हो। 

 

4.आपका सामान, आपके नियम
भले आपकी स्कूटी या लैपटॉप भाई-बहनों के साथ शेयर करना पड़े लेकिन आप अपना हुकूमती अंदाज हमेशा बनाए रखती होगी। हर पल उन्हें एहसास दिलाती रहती हैं कि लैपटॉप या स्कूटी आपकी है- मैं बस आधे घंटे के लिए ही दे रही हूं। 

 

5. आदर्श बनना है, ताकि आपसे सीख लें
छोटे भाई-बहन को अक्सर प्यार दिया जाता है और उन्हें कुछ भी करने की आजादी होती हैं क्योंकि वो छोटे हैं लेकिन आपको अपने छोटे भाई-बहन का आदर्श बनना है, इसलिए आपकी आधी जिदंगी सिखने-सिखाने में ही बीत जाती हैं। 


 
6. आपके छोटे-मोटे काम? भाई-बहन जिंदाबाद
आप चाहे जितना भी काम कर ले लेकिन आपकी कोई तारीफ नहीं करेंगा, लेकिन छोटे भाई-बहन अगर छोटा-सा भी काम कर ले तो पूरी दिन उनकी की चर्चा होती रहती हैं। 




आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन