दिन भर थका रहता है शरीर तो हो सकती हैं ये वजहें

punjabkesari.in Tuesday, Sep 05, 2017 - 11:52 AM (IST)

सारा दिन काम में लगे रहना,आराम करने के बाद भी थकावट महसूस होना और थका-थका महसूस करना आपकी जिंदगी में शामिल है तो आप खुद से परेशान रहते हैं। कई बार तो रात के समय नींद पूरी लेने के बावजूद भी सारा दिनभर आलस बना रहता है। इसका संबंध 8 घंटे की नींद पूरी करने से नहीं बल्कि शरीर में कम ऊर्जा के कारण शरीर का असंतुलन हो सकता है। आइए जानें ऐसी ही कुछ वजह जो आपकी थकावट का कारण हो सकती हैं। 


1. नाश्ता न करना
कुछ लोग ऑफिस जाने की जल्दी होने के कारण नाश्ता अवॉइड करते हैं। जिससे शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है और सारा दिन थकावट महसूस होती रहती है। नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्त आहार को शामिल करें। इससे ऊर्जा बनी रहेगी और शरीर भी चुस्त हो जाएगा। 
 

2. पानी की कमी
थकावट का एक कारण डीहाइड्रेशन भी हो सकता है,जिससे थकान महसूस होने लगती है। शरीर में पानी की कमी होने से ऑक्सीजन की कमी भी हो सकती है। दिन भर भरपूर मात्रा में पानी पीएं। ऑफिस में ब्रेक के दौरान चाय या कॉफी की जगह पर पानी का सेवन करें। 

3.  आयरन 
आयरन शरीर के विकास के लिए बहुत जरूरी है। इसकी कमी होने पर एनीमिया रोग होने का खतरा रहता है। जिससे थकान महसूस होने लगती है,कोई काम करने की एनर्जी नही रहती है। अपने खाने में अंडा,हरी सब्जियां और विटामिन सी से भरपूर आहार का सेवन करें।

4. कम या ज्यादा एक्सरसाइज करना
कुछ लोग रोजाना अपनी जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं, जिससे शरीर की ऊर्जा कम होने लगती है। इससे थकान भी होनी शुरू हो जाती है। वहीं, कुछ लोग बिल्कुल भी एक्सरसाइज नहीं करते,जिससे आलसी पन आने लगता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static