दुनिया की ऐसी जगहें, जो सीढ़ियों की अनोखी बनावट के लिए है मशहूर

punjabkesari.in Thursday, Feb 15, 2018 - 01:38 PM (IST)

बदलते लाइफस्टाइल में लोग जितनी तरक्की कर रहे हैं, उतने ही आलसी होते जा रहे है। अगर सीढ़ियों की बात करें तो लोग उनका नाम सुनकर ही थकावट महसूस करने लगते है और किसी जगह की ऊंचाई चढ़ने के लिए लिफ्ट या एस्केलेटर जैसी सुविधाओं को इस्तेमाल करते है। लोगों की इसी थकावट को  दूर करने के लिए आज ज्यादातर जगहों पर आपको लिफ्ट लगी दिखेंगी लेकिन आज भी कई प्लेस ऐसे हैं, जहां घूमने जाने के लिए आपको कई सीढ़ियां चढनी पड़ेगी। खास बात है कि इन सीढ़ियों पर चढ़कर सफर करना काफी रोमांचकारी है। लोग स्पैशल इन सीढ़ियों का मजेदार अनुभव लेने के लिए दूर-दूर से आते है। आज हम आपको उन्हीं सीढ़ियों के बारे में बताएंगे, जिनकी खूबसूरती देखकर ही आपकी सारी थकान मिट जाएगी।

 

1. चाँद बावड़ी

PunjabKesari
चांद बावड़ी मशहूर जगह जयपुर में स्थित है, जिसका निर्माण 9वी शताब्दी में राजा चाँद शुरू किया था। यजब बावड़ी देखने में जितनी खूबसूरत है, इसकी सीढ़िया उतनी ही मजेदार है। इस बावड़ी की चौड़ाई 35 मीटर और गहराई 100 फीट है। यहां कुल 3500 सीढ़ियां 13 मंजिलों मे बनी हुई है। चाँद बावड़ी को दुनिया की सबसे बड़ी और गहरी बावड़ी कहा जाता है जो बेहद ही खूबसूरत भी है। 

2. हेवन्स गेट माउंटेन

PunjabKesari
यह चीन के तियानमेन पर्वत पर बनी दुनिया की सबसे ऊंची गुफा है। यह गुफा पर्वत में  5000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जहां तक पहुंचने के लिए 999 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है। यह गुफा 5 हजार फीट की उचाई पर होने के कारण बादलों से घिरी रहती है, जहां बिल्कुल स्वर्ग सा महसूस होता है। 

3. ईएल पीयान डे ग्वाटेप 

PunjabKesari
कोलंबिया के मेलेडिन मे पहाड़ पर 740 पत्थरों से बनी सीढ़ियों को ईएल पीयान डे ग्वाटेप कहा जाता है जो देखने में पहाड़ का हिस्सा ही लगती है। इन सीढ़ियों को 7000 फीट के पहाड़ पर चढ़ने के लिए बनाया गया था। इस पहाड़ पर पहुचने के बाद सारी थकान झट से गायब हो जाती है। 

4. हाइकु स्टेयर्स हाइकु

PunjabKesari
अमेरिका के हवाई में 3922 सीढ़ियों को जन्नत कहा जाता है। पहले यह सीढ़िया लकड़ी से बनी थी लेकिन कुछ समय बाद इनमें बदलाव लाया गया। लोग इन सीढ़ियों का नजारा लेने के लिए दूर-दूर से आते है। 

5. मोसेस ब्रिज

PunjabKesari
ये सीढ़ियां नीदरलैंड मे बनी है जो काफी मशहूर भी है। इन्हे डूबी हुई सीढ़ियों का नाम दिया गया है, जिनके दोनों तरफ पानी है और बीच में ये सीढ़ियां बनी हुई है। दूर से देखने पर लगता है कि लोग पानी में चल रहे है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static