मां-बाप की ये गलतियां बनाती हैं बच्चों को बिगड़ैल !

Monday, July 3, 2017 10:57 AM
मां-बाप की ये गलतियां बनाती हैं बच्चों को बिगड़ैल !

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग) : बच्चोें को अच्छी परवरिश देना सभी मां-बाप की जिम्मेदारी होती है। बचपन से ही बच्चा अपने पेरेंट्स से अच्छी-बुरी बातें सीखता है। बच्चों को सिखाने के लिए कभी भी जोर-जबरदस्ती नहीं करनी चाहिए और न ही कभी उनके साथ बुरा व्यवहार करना चाहिए क्योंकि कई बार छोटी-मोटी बातों की वजह से बच्चों पर नकारात्मक असर पड़ता है जिससे बच्चे बड़े होकर या तो डरपोक बन जाते हैं या झगड़ालु बनते हैं। ऐसे में सभी पेरेंट्स को कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

 धमकाए न
बच्चों को पढ़ाई के लिए या किसी और बात की वजह से कभी डराना-धमकाना नहीं चाहिए क्योंकि इससे बच्चों पर बुरा असर पड़ता है और उनका मानसिक विकास नहीं हो पाता।

 दूसरों से तुलना
कुछ पेरेंट्स को आदत होती है कि वे अपने बच्चे की अक्सर दूसरे बच्चों के साथ तुलना करते रहते हैं जोकि बिल्कुल गलत है। इससे बच्चे के दिमाग पर नकारात्मक भावना पैदा होती है। ऐसे में सभी पेरेंट्स को
बच्चों की तुलना करने की जगह उनका हौंसला बढ़ाना चाहिए।

 चिड़चिड़ा न बनाएं
जब बच्चे को हर बात पर डांटा जाए और उन पर पढ़ाई का दबाव बनाया जाता है तो बच्चे चिड़चिड़े हो जाते हैं और किसी की बात नहीं मानते। ऐसे में कभी भी बच्चे का स्वभाव चिड़चिड़ा न होनें दें और उनकी जरूरतों को समझते हुए व्यवहार करें।

 हमेशा पढ़ने को न कहें
बच्चा अपना आधा दिन स्कूल में पढ़ कर आता है और उसके मां-बाप घर पर भी उसे पढ़ने को कहते हैं जो बिल्कुल ठीक नहीं है। बच्चे के दिमाग को फ्रैश रखने के लिए उन्हें कुछ देर के लिए बाहर खेलने के लिए भी भेजें। 


 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!