मोटापे का कारण बनती हैं सुबह की गई ये गलतियां

punjabkesari.in Thursday, Aug 31, 2017 - 02:17 PM (IST)

मोटापा आजकल के लोगों की आम समस्या है। गलत खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से वे मोटापे के शिकार हो जाते हैं। इसके अलावा सुबह की गई कुछ गलतियों की वजह से लोगों के शरीर का मैटाबॉलिज्म धीरे काम करने लगता है जो मोटापे का मेन कारण है। इससे न सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि शरीर को कई बीमारियां भी लग जाती हैं। ऐसे में डाइटिंग के अलावा अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करके मोटापे को कम किया जा सकता है। आइए जानिए सुबह की गई किन गलतियों के कारण वजन बढ़ता है।


1. नींद कम लेना
रात में कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है लेकिन इस भागदौड़ भरी जिदंगी में लोगों के पास भरपूर नींद लेने का भी समय नहीं होता। रोजाना कम नींद लेने की वजह से शरीर में वजन बढ़ाने वाले हार्मोन्स लेवल बढ़ जाता है जिससे शरीर मोटापे का शिकार हो जाता है।
PunjabKesari
2. सुबह पानी न पीना
कई लोग सुबह उठते ही बैड-टी पीते हैं और पानी नहीं पीते। खाली पेट पानी न पीने की वजह से पेट साफ नहीं होता जिससे वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में सुबह उठते ही 1 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इससे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और मैटाबॉलिज्म भी तेज होता है। 
PunjabKesari
3. समय पर नाश्ता न करना
कई लोग सुबह समय न होने की वजह से ब्रेकफास्ट नहीं करते या देर से करते हैं। इससे रात के खाने और नाश्ते में बहुत लंबा गैप पड़ जाता है जिससे शरीर का मैटाबॉलिज्म कम हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है।
PunjabKesari
4. प्रोटीन की कमी
शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर भी मैटाबॉलिज्म बिगड़ जाता है और वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में अपने आहार में दूध, दही, पनीर और अंडा जरूर शामिल करें।
5. एक्सरसाइज न करना
वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण एक्सरसाइज न करना है। इससे शरीर की कैलीरो बर्न नहीं होेती और धीरे-धीरे शरीर मोटापे का शिकार हो जाता है। इसके लिए रोजाना दिन में कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static