कैंसर कीमोथेरेपी से होने वाली समस्याओं को दूर करती है यह दवा

punjabkesari.in Saturday, Sep 16, 2017 - 05:59 PM (IST)

अक्सर कैंसर के मरीजों को कीमोथेरेपी के बाद बाल झड़ने से लेकर वजन कम होने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हाल में ही एक शोध के दौरान कैंसर से होने वाली इस समस्याओं के लिए एक दवाई की खोज की गई है। इस नई दवाई से मराजों को बाल झड़ने और वजह कम होने जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

PunjabKesari

इस नई दवाई से कीमोथेरेपी के होने वाले दर्द से भी मराजों को छुटकारा मिल जाएगा। यह नई दवा से कीमोथैरेपी के दौरान मरीज में खून की कमी, बाल झड़ने और वजन घटने जैसी समस्याएं दूर की जा सकता है। पौधों से तैयार की गई यह नई दवा कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों को पूरी तरह से खत्म कर देगी।

PunjabKesari

डॉक्टर के अनुसार इंसान पर किया गया इस दवा का परीक्षण सफल रहा है। कैंसर के दौरान कोशिशकाओं पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव को खत्म करने के लिए इस दवाई को बनाया गया है। वैज्ञाानिकों को अनुसार इस दवाई से कैंसर की कोशिकाएं ही मरती है। इससे शरीर को अन्य नुकसान नहीं होता है।

PunjabKesari

कैंसर के दौरान 70 प्रतिशत मरीजों को असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है लेकिन इस दवाई से नसों में होने वाला दर्द कम हो जाता है। इसके अलावा यह दवा कीमोथेरेपी से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव को रोकती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static