बिकनी लाइन के कालेपन को दूर करेंगे ये घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Sunday, Mar 01, 2020 - 06:56 AM (IST)

स्वस्थ रहने के लिए शरीर के बाकी हिस्‍सों की तरह प्राइवेट पार्ट की सफाई करना भी बेहद जरूरी है। प्राइवेट पार्ट में सबसे ज्यादा पसीना और फंगल इंफेक्शन होता है। इससे बचने के लिए महिलाएं बिकनी वैक्स करवाती हैं। लगातार वैक्स या शेविंग करने से प्राइवेट पार्ट में कालेपन की समस्या होने लगती है। इस समस्या से बचने के लिए ज्यादातर लोग कैमिकल युक्त क्रीमों का इस्तेमाल करने लगते हैं। इससे कई बार साइड- इफैक्ट भी हो जाता है। एेसे में घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके कालेपन को दूर किया जा सकता है। आज हम आपको कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं। इन नुस्खों से कुछ ही हफ्तों में प्राइवेट पार्ट के कालेपन से छुटकारा पाया जा सकता है। 

 

प्राइवेट पार्ट काले होने के कारण

फंगस

कैमिकल्‍स प्रॉडक्‍ट 

रेजर का यूज

बिकिनी वैक्स

 

1. टमाटर का पल्प 

PunjabKesari
प्राइवेट पार्ट के कालेपन को दूर करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल करें। सबसे पहले 1 टमाटर लें। इसको अच्छे से धो लें। अब इसको मिक्सी में पीस लें। इसको 15 मिनट योनि में लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। एेसा करने से कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लेगेगा।

 

 

2. नींबू, दही और हल्दी
कालेपन को दूर करने के लिए नींबू, दही और हल्दी का पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को कम से कम 25 मिनट के लिए प्राइवेट पार्ट में लगाएं। महीने में कम से कम 5 बार इस पेस्ट को लगाने से कालेपन की समस्या दूर होगी।

 

3. शहद, नींबू और चीनी

PunjabKesari
योनि के कालेपन से परेशान हैं, तो इसको दूर करने के लिए शहद, नींबू और चीनी का पेस्ट बनाएं। 1 नींबू का रस, आधा चम्मच शहद, 1 चम्मच चीनी को अच्छे से मिक्स करें। इस पेस्ट को स्क्रब की तरह 15 मिनट तक मालिश करें। हफ्ते में 2 बार एेसा करने से कुछ ही दिनों में प्राइवेट पार्ट के कालेपन की समस्या दूर हो जाएगी।

 

4. जैतून का तेल व नींबू
जैतून का तेल प्रभावित हिस्से पर लगाएं 30 मिनट तक लगाएं। इसके बाद आधा नींबू को उस हिस्से पर रब करें। अब 30 मिनट के बाद इसको गुलाब जल से साफ करें। यह प्रक्रिया हफ्ते मे 3 बार करने से कालेपन की समस्या खत्म हो जाएगी।

 

5. एलोवेरा का रस

PunjabKesari
ऐलोवेरा स्किन को मुलायम बनाने का काम करता है। प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के लिए 1 चम्मच ऐलोवेरा जेल में 1 कप गर्म पानी मिलाए। अब इसे कॉटन की मदद से प्राइवेट पार्ट पर लगाएं। 20 मिनट के बाद से गर्म पानी से धो लें।

 

6. पपीता
पपीते में मौजूद एंजाइम्स त्वचा की रंगत को हल्का करने के साथ ही दाग-धब्बों को भी दूर करता हैं। प्राइवेट पार्ट के कालेपन को दूर करने के लिए पके हुए पपीते को शहद में मिलाकर लगाएं। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

 

7. नीम की पत्तियां

PunjabKesari
नीम की पत्तियों को उबालकर प्राइवेट पार्ट की सफाई करें। नीम में मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल गुण सभी तरह के इंफेकशन को दूर करने के साथ ही कालेपन की समस्या को दूर करता है।

 

8. रोजाना अंडरगारमेंट बदलें
प्राइवेट पार्ट का कालापन उस जगह पर आने वाले पसीने के कारण होता है। कालेपन की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना अंडरगारमेंट बदलें। सबसे जरूरी बात गर्मियों में हमेशा कॉटन अंडरगारमेंट का ही इस्तेमाल करें।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static