हर्निया से निजात दिलाएंगे ये रामबाण नुस्खे

Friday, July 7, 2017 10:21 AM
हर्निया से निजात दिलाएंगे ये रामबाण नुस्खे

पंजाब केसरी (सेहत) : गलत खान-पान और लाइफस्टाइल के कारण लोगों को पेट की कई तरह की समस्याएं लगी रहती हैं। इसी में से एक है हर्निया। पेट की मसल्स कमजोर हो जाने से आंत बाहर निकल जाती है तो यह समस्या हो जाती है। हालांकि हर्निया के कोई खास लक्षण दिखाई नहीं देते लेकिन जब पेट में सूजन, भारीपन और दर्द महसूस हो तो यह हर्निया के संकेत हो सकते हैं। अगर इसका सही समय पर इलाज न किया जाए तो यह बढ़कर गंभीर बीमारी का रूप धारण कर सकती है। वैसे तो इसका सही इलाज सर्जरी ही है लेकिन कुछ घरेलू उपाय करके भी इस समस्या को कम किया जा सकता है।

1. बर्फ
हर्निया होने पर पेट में सूजन हो जाती है और कोई भी भारी सामान उठाने या एक दम खड़े होने पर पेट में तेज दर्द होने लगता है। ऐसे में दर्द वाली जगह पर बर्फ से सिंकाई करें जिससे दर्द में आराम मिलता है।

2. कैमोमाइल चाय
PunjabKesari
कैमोमाइल एक तरह के फूल होते हैं जिसे सूखाकर हर्ब्स की तरह इस्तेमाल किया जाता है। हर्निया की समस्या होने पर कैमोमाइल चाय बनाकर पीने से फायदा होता है। इसके लिए 1 चम्मच सूखे कैमोमाइल को 1 कप गर्म पानी में मिलाकर 5 मिनट के लिए ढककर रखें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच शहद मिला कर पीएं। दिन में 4 बार इस चाय का सेवन करने से हर्निया की समस्या कम होती है।

3. अदरक की जड़
हर्निया होने पर पेट में एसिडिटी की समस्या हो जाती है। ऐसे में अदरक की जड़ को चबाने से फायदा होता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट में दर्द और एसिडिटी की समस्या को कम करता है। इसके अलावा अदरक को कच्चा भी खा सकते हैं।

4. मुलेठी
PunjabKesari
सर्दी-खांसी होने पर मुलेठी काफी फायदा पहुंचाती है लेकिन हर्निया होने पर भी मुलेठी का इस्तेमाल किया जाता है। मुलेठी की चाय का सेवन करने से पेट में दर्द और सूजन कम होती है।

5. सेब का सिरका
हर्निया की समस्या होने पर एसिडिटी और दिल की कोशिकाएं सिकुड़ने लगती हैं जिससे दिल में दर्द होने लगता है। ऐसे में 1 गिलास गर्म पानी में 1-2 चम्मच सेब के सिरके को मिलाकर पीएं। इसमें मौजूद क्षारीय गुण इस समस्या से निजात दिलाता है।


 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !