दुनिया की इन 4 जगहों में दफन हैं गहरे राज, इंसान के जाने पर है रोक

Friday, May 4, 2018 12:30 PM
दुनिया की इन 4 जगहों में दफन हैं गहरे राज, इंसान के जाने पर है रोक

घूमने-फिरने के शौकीन नई और रोमांच से भरपूर जगहों पर जाना पसंद करते हैं। दुनिया में ट्रेवलिंग प्लेस ऐसे हैं जो खूबसूरत होने के साथ-साथ थोड़े खतरनाक भी हैं।  एंडवेंचर के शौकीन कुछ लोग तो रिस्क वाली जगहों पर जाने से भी नहीं डरते और कुछ अलग तरह का एक्सपीरियंस पाना चाहते हैं, जो इससे पहले उन्हें कभी भी न मिला हो। आइए जाने दुनिया के कोनों में मौजूद कुछ खतरनाक लेकिन दिलचस्प जगहों की खासीयत के बारे में, जहां इंसान के जाने की मनाही है। 


1. स्नेक आइलैंड, ब्राजील

PunjabKesari
इसके नाम से ही पता चलता है कि ब्राजील में स्थित यह आइलैंत सांपों से भरा होगा। इस छोटे से आइलैंड पर लगभग 20 लाख सांपों का कब्जा है। यहां पर दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में शामिल गोल्डन पिट वाइपर भी भारी तादाद में मौजूद हैं। यहां पर एक्सपर्च रिसर्चस और नेवी ऑफिसर्स ही गए हैं। आम इंसान के यहां जाने की मनाही है। 
 

2. वेटिकन सीक्रेट आर्काइव, रोम

PunjabKesari
रोम बहुत खूबसूरत देश है लेकिन रोम में स्थित वेटिकन सीक्रेट आर्काइव को अब दीवारों में दफन कर दिया गया है। कहा जाता है कि इसमें ऐतिहास से जुड़े कई महत्वपूर्ण दस्तावेज मौजूद है। यहां पर किसी के जाने की मनाही है। 


3.  ईसा श्राइन, जापान

PunjabKesari
जापान अपने आप में अलग तरह की खासियत रखता है। हर साल भारी तादाद में पर्यटक वहां घूमने के लिए जाते हैं। जापान में मौजूद श्राइन देवी अमातेरसु-ओमीकामी को समर्पित है। यह जगह बहुत पुरानी है, कहा जाता है कि इसका निर्माण तीसरी शताब्दी में करवाया गया था। अब इसकी इमारत पूरी तरह से जरजर है। यहां जाना रिस्क से कम नहीं है। 


4. स्वॉलबोर्ड ग्लोबल सीड, नॉर्वे

PunjabKesari
कुदरती खूबसूरत के लिए जाना जाने वाला नॉर्वे पर्यटकों की पहली पसंद है। यहां पर स्वॉलबोर्ड ग्लोबल सीड नाम के बैंक में 4 हजार अलग-अलग प्रजाति के बीजों के 8,40,000 सैम्पल रखे हैं। इस सैम्पलों के रखने के मकसद प्राकृतिक आपदा या मुश्किल में बीजों को सुरक्षित रखना है।

 


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन