Holi Special: इन विदेशी शहरों में कहीं तरबूज, तो कहीं कीचड़ से खेली जाती है होली

Thursday, March 1, 2018 12:35 PM
Holi Special: इन विदेशी शहरों में कहीं तरबूज, तो कहीं कीचड़ से खेली जाती है होली

होली का त्यौहार रंगों के साथ-साथ हर किसी के लिए खुशियों का माहौल लेकर आता है। इस दिन हर कोई एक दूसरे को रंग लाता है। भारत के साथ-साथ दुनियाभर के बहुत से देशों में होली को अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है। विदेशों में होली का त्यौहार मनाया तो जाता है लेकिन उसे अलग ढंग और महीने ने सेलिब्रेट किया जाता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ विदेशी शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां होली अलग महीने और तरीके से सेलिब्रेट की जाती है। तो चलिए जानते है विदेशों के इन शहरों में किस महीने और किस अंदाज से मनाई जाती है होली।
 

1. थाईलैंड
थाईलैंड में होली को 'सॉन्‍गकरण' फेस्टीवल के नाम से भी जाना जाता है। यहां होली फेस्टीवल को सेलिब्रेट करने के लिए रंगो का इस्तेमाल नहीं किया जाता। यहां पर लोग एक दूसरे के उपर पानी फैंक कर होली मनाते है। थाईलैंड में तीन दिल तक चलने वाली इस होली को 13 से 15 अप्रैल तक मनाया जाता है।

PunjabKesari

2. स्‍पेन
स्पेन की होली तो पूरी दुनिया में मशहूर यहां। यहां की होली 'ला टोमाटीना' फेस्टीवल के नाम से मशहूर है। हर साल अगस्‍त के महीने में मनाई जाने वाली इस शहर की होली में लोग एक दूसरे पर टमाटर फैंकते है।

PunjabKesari

3. दक्षिण कोरिया
'बोरयॉन्‍ग मड फेस्टिवल' के नाम से मशहूर दक्षिण कोरिया की होली को जुलाई में मनाया जाता है। इसमें लोग एक दूसरे के ऊपर कीचड़ फैंकते है। इसके अलावा इस त्यौहार में लोग लोग कीचड़ में कुश्ति करना, फिसलते और कीचड़ के भरे विशाल टब में तैरते भी हैं।

PunjabKesari

4. रोम
रोम में मनाया जाने वाला 'रेडिका' त्यौहार यहां होली के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। यहां पर लोग किसी ऊंचे स्थान पर लकड़ी इकट्ठी करके उसे जलाते है। इसके बाद लोग झूमकर, नाच-गाकर खुशियां मनाते हैं और आतिशबाजीयों के खेल खेलते है।

PunjabKesari

5. जर्मनी
जर्मनी के रैनलैण्ड शहर में अक्टूबर के महीने में होली की तरह यह त्यौहार पूरे सात दिन तक मनाया जाता है। इस समय लोग अजीबो-गरीब पोशाक पहन कर एक-दूसरे से मजाक करते हैं। इस दौरान उनके मजाक कोई बुरा नहीं मानता।

PunjabKesari

6. इटली
यहां पर जनवरी महीने में होली की की तरह ऑरेंज बैटल नाम का फेस्टिवल मनाया जाता है। उत्साह और रोमांच से भरपूर इस फेस्टीवल में लोग एक-दूसरे की नकल उतारते है और संतरे फैंकते है। इस फेस्टिवल को एंजॉय करने के लिए टूरिस्ट दूर दूर से आते हैं।

PunjabKesari

7. ऑस्ट्रेलिया 
ऑस्ट्रेलिया के लोग फरवरी महीने में हर दो साल बाद वॉटरमेलन फेस्टिवल मनाते है। इस फेस्टीवल में लोग एक दूसरे पर तरबूजों की बरसात करते हैं।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन