कैल्शियम से भरपूर इन फूड्स का सेवन हड्डियों को रखेंगा मजबूत

Wednesday, March 7, 2018 2:05 PM
कैल्शियम से भरपूर इन फूड्स का सेवन हड्डियों को रखेंगा मजबूत

अधिकतर बार छोटे बच्चों को यह कहते सुना होगा कि मेरे जोड़ों में दर्द हो रहा। बच्चों की यह बात अक्सर पेरेंट्स को चिंता और हैरानी में डाल देती है क्योंकि बढ़ती उम्र में हड्डियां कमजोर होना लाजिमी है, जिस वजह से उन्हें जोड़ों के दर्द की शिकायत भी रहती है। परन्तु बदलते लाइफस्टाइल में यह समस्या हर उम्र के व्यक्ति को हो सकती है, जिसकी सबसे बड़ी वजह है भरपूर कैल्शियम न लेना। कैल्शियम हमारे दांत , हड्डियों, मांसपेशियों को मजबूती देने के साथ कुछ हार्मोन को ठीक रखने के लिए भी जरूरी है। अगर शरीर में कैल्शिमय की कमी हो जाए तो रक्तचाप बढ़ने लगता है और दांत दर्द, जोड़ों में अकड़न या फिर दर्द की समस्या रहने लगती है, जो बाद में बेहद तकलीफ देती है। इसलिए अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूर है, जिनमें भरपूर कैल्शियम के साथ अन्य जरूरी पोषक तत्व मौजूद हो। आज हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बताएंगे, जो सस्ते होने के साथ ही कैल्शियम से भरपूर भी है। 

 


1.दूध
कम उम्र में दांतों का गिरना या उनमें दर्द रहना, हाथ-पैरों में दर्द अन्य आदि समस्या बहुत से लोगों को रहती है। ऐसे में दूध का सेवन करें, जो हर उम्र के व्यक्ति के लिए फायदेमंद है। रोजाना 1 गिलास दूध पीने से कैल्शियम की कमी दूर होती है और ओस्टियोपोरोसिस बीमारी का खतरा कम होता है। 

 

2.चीज़
चीज़ कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इसके अलावा इसमें अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आप चीज़ को भरपूर मात्रा ले तो इसस जोड़ों के र्द की शिकायत और ऑस्टियोपोरोसिस की आशंका कम होती है।

 

3. हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम से भरपूर होती है। आप अपनी डाइट में जितनी हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करेंगे, उतने ही सेहतमंद भी रहेंगे। डाइट में सरसों, ब्रोकली, पालक, गोभी अन्य आदि सब्जियां शामिल करने से हड्डियां मजबूत रहती है क्योंकि  100 ग्राम हरी पत्तेदार सब्जियों में 100 से लेकर 190 मि.ग्रा तक कैल्शियम होता है। 

 

4. सूखे मेवे
सूखे मेवे जैसे अखरोट, बादाम, पिस्ता, चिलगोजा और काजू अन्य आदि चीजें खाने शरीर फिर रहता है और हड्डियां बुढ़ापे में भी मजबूत रहती है। रोजाना इनका सेवन करने से काफी फायदा मिलता है। 

 

5. टोफू
टोफू में कैल्शिमय की मात्रा उसके प्रकार पर निर्भर करती है। अगर आपको फर्म टोफू का सेवन कर रहे है तो आपको 230 मिलीग्राम, अगर सिल्कन टोफू में 130 कैल्शियम होता है। 

 

6.चिया बीज
चिया बीज भी कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं। इसमें ओमेगा 3 भी पाया जाता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा इनके सेवन से हड्डियां मजबूत बनी रहती है और जोड़ों से जुड़ी समस्या दूर होती है। 

 

7. मछली
मछली खाने से भी शरीर फिट रहता है और कैल्शियम भी भरपूर मिलता है। बताया जाता है कि सारडाइन मछली में लगभग 33 प्रतिशत कैल्‍शियम होता है। हफ्ते में एक बार खाने से भी शरीर में कैल्शिमयम की कमी पूरी रहती है। 

 

8. बीन्स
बीन्स को पोषक तत्वों से भरपूर पाया जाता है। इसमें कैल्शिमय, प्रोटीन, फाइबर भी भरपूर होता है। बीन्स को उबालकर या फिर हल्का पाकर खाएं, काफी फायदा मिलेगा। 
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन