शरीर की थकावट दूर करने के लिए जरूरी हैं ये 8 फूड्स

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2017 - 10:50 AM (IST)

सेहत : दिन भर ऑफिस में या घर के दूसरे काम करके काफी थकावट महसूस होती है जिससे शाम तक शरीर का एनर्जी लेवल खत्म हो जाता है। इस वजह से घर के सदस्यों के साथ अच्छी तरह समय नहीं बिताया जाता जिससे काफी परेशानी होती है। कुछ लोग तो शरीर की थकावट दूर करने के लिए चाय या कॉफी पी लेते हैं लेकिन इनके ज्यादा सेवन से सेहत को भी नुकसान होता है। इसके लिए कुछ ऐसे खानों का सेवन करना चाहिए जिससे सुस्ती तो दूर होगी और कोई नुकसान भी नहीं होगा।

1. ब्राउन राइस
ऑफिस में काम करते समय अक्सर बाहर की तली-भुनी चीजें खाली जाती है जिससे सेहत को नुकसान होता है और शरीर में सुस्ती आ जाती है। इसके लिए हमेशा घर का  बना भोजन ही खाना चाहिए। अपने दोपहर के खाने में ब्राउन राइस को शामिल करने से फायदा होगा। इसमें कैल्शियम, मैग्निशीयम और फाइबर होता है जो सेहत के लिए काफी जरूरी है। ब्राउन राइस खाने से शरीर में एनर्जी आती है और थकावट दूर होती है। 

2. शकरकंद
शकरगंद में कार्बोहाइड्रेट और बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर की थकावट दूर करने में मदद करता है। दिन में एक बार इसका सेवन करने से शरीर में चुस्ती आएगी। 

3. शहद
शहद को दूध या पानी के साथ ले सकते हैं इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। रोजाना शहद का सेवन करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन संतुलित रहता है जिससे सुस्ती नहीं पड़ती।

4. केला
केला सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें ग्लूकोज और फाइबर होता है जो शरीर को एनर्जी देता है इसलिए रोजाना एक केला अपने आहार में जरूर शामिल करें।

5.पालक
हरी सब्जियां खाने से शरीर को बहुत फायदा होता है। पालक में आयरन की काफी मात्रा होती है जो बॉडी कोे चुस्त-दुरूस्त बनाता है। इसलिए हफ्ते में दो बार पालक की सब्जी या सूप पी सकते हैं। 

6. बादाम
बादाम दिमाग की नसों को एक्टिव करता है जिससे थकावट नहीं होती। रोजाना भीगे बादाम खाने से सुस्ती भी दूर होगी और यह बालों और त्वचा की चमक बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

7. सॉलमन मछली
जो लोग नॉनवेज खा लेते हैं उन्हें अपने आहार में सॉलमन मछली जरूर शामिल करनी चाहिए। यह आयरन से भरपूर होती है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा अंडे खाने से भी शरीर में एनर्जी आती है जिससे थकावट महसूस नहीं होती।

8. दही
दिन में एक बार दही का सेवन जरूर करें। इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो शरीर को चुस्ती प्रदान करता है। दही की लस्सी बनाकर या रायते के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static