नॉन वेज से ज्यादा हैल्दी हैं ये फूड्स, करें डाइट में शामिल

punjabkesari.in Friday, Sep 29, 2017 - 12:54 PM (IST)

हैल्दी डाइट में पौष्टिकता के सारे गुण मौजूद होते हैं। आयरन,फाइबर,कैल्शियम और न्यूट्रिशियंस से भरपूर भोजन को ही बैस्ट माना जाता है। यह सारे गुण नॉन वेज में भरपूर मात्रा में शामिल हैं लेकिन बहुत से ऐसे शाकाहारी खाद्य पदार्थ भी हैं जो नॉन वेज भी ज्यादा हैल्दी हैं। आइए जाने इन फूड्स के बारे में। 

क्यों जरूरी है आयरन,फाइबर और कैल्शियम
बॉडी को हैल्दी रखने के लिए आयरन बहुत जरूरी है। इसकी कमी होने पर एनीमिया रोग हो जाता है। जिससे कमजोरी थकान के अलावा और भी परेशानियां आनी शुरू हो जाती है। इस तरह कैल्शियम भी हड्डियों और दांतों को मजबूती प्रदान करता है। फाइबर पेट के लिए बहुत जरूरी है। इससे पाचन क्रिया अच्छी रहती है और कब्ज से भी राहत मिलती है। इन सब चीजों से भरपूर अपनी डाइट में शामिल करने से फायदा मिलता है। 

अलसी
इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड,फाइबर, प्रोटीन, विटामिन B कॉम्प्लेक्स, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और सेलेनियम और फाइटोएस्ट्रोजन भी पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। खाने में रोजाना असली का सेवन जरूर करें। 

ओट्स
औट्स को दलिया की तरह भी खाया जाता है। कैल्शि‍यम, पोटेशि‍यम,  मैग्निशियम और विटामिन-बी से भरपूर ओट्स आपके नर्वस सिस्टम के लिए बहुत फायदेमंद हैं। 

राजमा 
इसमें प्रोटीन,कैल्शियम,कार्बोहाइड्रेट,फैट, मैग्निशियम,आयरन,फास्फोर्स जैसे जरूरी तत्व होते हैं। जो नॉन वेज के भी ज्यादा लाभकारी हैं। 

आहार में शामिल करें ये फूड्स
खाने में खसखस,कद्दू के बीज,बादाम,सोयाबीन,काबुली चने,काजू आदि जैसे पदार्थों को भी जरूर शामिल करें। इससे बॉडी को भरपूर एनर्जी मिलेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static