प्रैग्नेंसी में रूकावट डालते हैं ये फूड्स

punjabkesari.in Monday, Apr 10, 2017 - 03:23 PM (IST)

गर्भवती महिला को क्या नहीं खाना :  गर्भावस्था में खान-पान का खूब ख्याल रखा जाता है। जो मां और बच्चे की सेहत के लिए बहुत जरूरी है। पोषक तत्वों की कमी होने पर बच्चे के विकास पर बुरा असर पड़ता है। इसके लिए सही और संतुलित आहार के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। कुछ फूड्स ऐसे हैं जो प्राकृतिक गर्भनिरोधक का काम करता है। इससे प्रैग्नेेंसी में परेशानी हो सकती है। |

 

1. पपीता
पपीते में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। गर्भावस्था के शुरूवाती दिनों में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इससे प्रैग्नेसी में रूकावट पैदा होती है। पहले 3 महीनों तक पपीता नहीं खाना चाहिए। 
 

2. अनानास
अनानास बहुत टेस्टी होता है लेकिन प्रैग्नेंसी में इसे खाने से परहेज रखें। इसमें पाएं जाने वाले तत्व गर्भनिरोधक के समान काम करते हैं। 
 

3. कच्चा दूध
प्रैग्नेंसी में दूध पीना फायदेमंद है लेकिन दूध हमेशा उबाल कर ही पिएं। कच्चा दूध गर्भनिरोधक का काम करता है। इसके सेवन से प्रैग्नेंसी रूक सकती है। कुदरती गर्भनिरोधक के लिए कच्चे दूध का सेवन रात को या सुबह-सुबह करना चाहिए। 
 

4. मछली
मछली में मर्करी होती है जो गर्भावस्था में रूकावट पैदा करती है। ज्यादा मर्करी वाली फिश गर्भनिरोधक का काम करती है। गर्भधारन करना चाहती हैं तो मछली का सेवन करने से परहेज करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static