कान इंफेक्शन को चुटकियों में दूर करेंगे ये आसान घरेलू उपाय

Thursday, November 2, 2017 9:15 AM
कान इंफेक्शन को चुटकियों में दूर करेंगे ये आसान घरेलू उपाय

बदलते लाइफस्टाइल के साथ लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आते जा रहे है। इनमें से इक समस्यां कान इफेक्शंन की भी है। अक्सर लोग इसे मीमूली समझ कर इग्नोंर कर देते है लेकिन बैक्टेरिया और वायरस के कारण कान में होने वाना इंफेक्शन कैंसर का कारण बन सकता है। कई बार पोषण की कमी या चोट लगने के कारण भी कान में संक्रमण हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप कान इंफेक्शन की समस्या को कुछ घरेलू उपाए द्धारा खत्म कर सकते है।
 

1. नमक
एक कप नमक को पैन में 3-4 मिनट के लिए गर्म करें और किसी कपड़े या रबड़ बैंड से बांध कर कान की सिकाई करें। इससे आपको कान दर्द और इंफेक्शन से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

2. लहसुन
एंटीबैक्टेरियल गुणों से भरपूर लहसुन को तेल में 5 मिनट उबाल तक कर कानों में इंफेक्शन वाली जगहों पर डाल लें। इंफेक्शन दूर होने तक रोजाना इसका इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

3. तुलसी
तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह पीस कर इसके रस को कान में डालें। इससे कान दर्द, इंपेक्शन और कम सुनाई देने की समस्या कुछ ही समय में दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

4. ऑलिव ऑयल
कान की फंगस और इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म करके कुछ बूदें डाल लें। इसे रोजाना दिन में दो बार कान में डालने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

5. आम की पत्तियां
आम की पत्तियों को पीस कर इसका जूस निकाल कर कान में डाल लें। इससे आपको तेज कान दर्द से तुरंत ही छुटकारा मिल जाएगा और कुछ ही देर में आपको आराम महसूस होने लगेगा।

PunjabKesari

6. लेमन बाम
इसमें मौजूद एंटीसेप्टीक और एंटीवायरल तत्व कान में होने वाले इंफेक्शन को जल्दी खत्म करने में मदद करता है।

PunjabKesari
फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!