ऐसे देश, जिनकी सुरक्षा के लिए नहीं है कोई भी आर्मी फोर्स

Friday, September 8, 2017 3:48 PM
ऐसे देश, जिनकी सुरक्षा के लिए नहीं है कोई भी आर्मी फोर्स

हर कोई खूबसूरत जगहें पर घूमने की इच्छा रखता है। अपनी इस इच्छा को इंसान कैसे न कैसे करके पूरा कर ही लेता है। बहुत से लोग ऐसे भी है खूबसूरत जगहें के साथ-साथ उस जगह का इतिहास और खासियत जानने में ज्यादा दिलचस्पी लेते है। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है तो हम आपको कुछ ऐसे देशों को बारे में बताएंगे जो आपके यात्रा को सफल बना सकते है। 

 

1. मार्शल द्वीप

PunjabKesari
मार्शल द्वीप प्रशांत महासागर में स्थित है जिसकी आबादी लगभग 52,634 है। आपको जानकारी होगी जहां हर देश की सुरक्षा के लिए फोर्स तैनात रहती है, वहीं इस देश में कोई फोर्स नहीं है। 

2. सोलोमन आइलैंड

PunjabKesari
यह आइलैंड दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में बसा है। यहां टूरिस्ट स्कूबा डाइविंग और कई वॉटर स्पोर्ट्स का नजारा लेने आते है लेकिन यहां भी कोई आर्मी फोर्स नहीं है। 

3. पलाऊ

PunjabKesari
पलाऊ द्वीप है पश्चिम प्रशांत महासागर में स्थित है। यह जगह स्कूबा डाइविंग के लिए मशहूर है। यहां सिर्फ 10 पुलिस कर्मी हो लेकिन आर्मी बिल्कुल भी नहीं। 

4. वेटिकन सिटी

PunjabKesari

यह शहर इटली में मौजूद है। अनौपचारिक रूप से इटली की सेना वेटिकन सिटी की सुरक्षा करती हैं। 

5. डोमिनिका

PunjabKesari
डोमिनिका शहर में 1981 से काई आर्मी फोर्स नहीं है। यह जगह कैरेबियन सागर में बसा पहाड़ी पर बसा है जो अपने गर्म पानी के लिए दुनियाभर में मशहूर है। 

6. समोआ

PunjabKesari
समोआ में के लोग कई छोटे-छोटे समूह  बनाकर रहते है। आपको जानकर हैरानी होगी कि समोआ की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी न्यूज़ीलैंड के पास है। 
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !