इन देशों में न्यू ईयर पर होता है Double Celebration

Sunday, December 31, 2017 12:03 PM
इन देशों में न्यू ईयर पर होता है Double Celebration

दिसंबर की आखिरी रात को पूरी दुनिया की नजरें घड़ी की सुइयों पर टिकी होती है। घड़ी में 12 बजते ही दुनिया में हर जगहें नए साल का जश्न शुरू हो जाता है। 1 जनवरी को सारी दुनिया नए साल का जश्न मनाती है लेकिन कुछ देशों में इस दिन का डबल सेलिब्रेशन किया जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहें है जहां पर 1 जनवरी को न्यू ईयर के साथ आजादी का जश्न भी मनाया जाता है। तो चलिए जानते है 1 जनवरी के दिन डबल सेलिब्रेशन करने वाले इन देशों के बारे में।
 

1. हैती
फ्रेंच शासन का हैती देश 1 जनवरी को आजाद हुआ था। इसी कारण इस देश में 1 जनवरी को न्यू ईयर के साथ आजादी का भी जश्न मनाया जाता है।

PunjabKesari

2. सूडान
1 जनवरी के दिन डबल सेलिब्रेशन करने वाले इस देश को भी 1 जनवरी के दिन आजादी मिली थी। इस देश में इस दिन को बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है।

PunjabKesari

3. कैमरून
फ्रेंच शासन वाले कैमरून को 1 जनवरी तो वहीं साउथ कैमरून को 1 अक्टूबर को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी। इसलिए यहां के लोग 1 जनवरी को दोगुने उत्साह के साथ मनाते हैं।

PunjabKesari

4. ब्रुनेई
एशिया स्थित इस खूबसूरत देश को भी 1 जनवरी के ही दिन आजादी मिली था। 5,765 वर्ग कि.मी क्षेत्रफल वाले इस ब्रुनेई देश को फोर्ब्स मैग्जीन ने दुनिया का 5वां सबसे अमीर देश बताया था।

PunjabKesari

5. चेक रिपब्लिक
बल पीस इंडैक्स के अनुसार चेक रिपब्लिक दुनिया छठा सबसे शांत देश है। दुनिया में सबसे मशहूर इस टूरिस्ट डेस्टिनेशन को भी 1 जनवरी, 1993 में आजाद किया गया था।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!