Upper Lips के बालों को हमेशा के लिए साफ करते हैं ये पक्के नुस्खे

punjabkesari.in Thursday, Aug 17, 2017 - 10:23 AM (IST)

अपर लिप्स के बाल हटाने के उपाय : सभी महिलाओं के होठों के ऊपर बाल होते हैं जिन्हें साफ करवाने के लिए वे थ्रैडिंग का सहारा लेती हैं। अपर लिप्स पर बालों की वजह से चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती है। कुछ महिलाओं के अपर लिप्स पर बहुत जल्दी बाल आ जाते हैं। ऐसा सिर्फ हार्मोन्स में असंतुलन की वजह से होता है। कामकाज वाली महिलाओं को अपर लिप्स के अनचाहे बालों की वजह से काफी परेशानी झेलनी पड़ती है क्योंकि हर दूसरे दिन पार्लर में जाना मुश्किल होता है। ऐसे में कुछ घरेलू तरीके अपनाकर इन बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है।


1. हल्दी 
अपर लिप्स के अनचाहे बालों के हटाने के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए 1 बड़ी चम्मच हल्दी में पानी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को होंठों के ऊपरी हिस्से पर लगाएं और आधा घंटा लगा रहने दें। अब इसे उंगली की मदद से धीरे-धीरे रगड़ कर साफ करें जिससे बाल निकल जाएंगे। महीने में 4-5 बार इस लेप का इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ रूक जाती है।
PunjabKesari

2. नींबू और चीनी 
इसके लिए  2 नींबू के रस में थोड़ा-सा पानी और चीनी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें, जब तक इसका चीनी घुल न जाए। अब इसे होंठों के ऊपर लगाएं और 15 मिनट के बाद पानी से धो लें।
PunjabKesari

3. अंडे का सफेद भाग
अपर लिप्स के बाल हटाने के लिए 1 अंडे के सफेद भाग में 1 छोटा चम्मच आटा और चीनी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे होंठों के ऊपरी हिस्से में लगाएं और 30 मिनट तक लगा कर रखें। हफ्ते में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराने से बालों आना बंद हो जाएंगे।
PunjabKesari

4. दही और बेसन
इसके लिए थोड़े-से दही में 1 चम्मच बेसन और चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे अपर लिप्स पर लगाएं और सूखने के बाद रगड़कर साफ करें। नियमित रूप से इस पेस्ट को लगाने से बाल धीरे-धीरे साफ हो जाते हैं।

5. ओट्स
अनचाहे बालों को हटाने के लिए ओट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच ओट्स में 1 चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को होंठो के ऊपर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और रगड़ कर इसे साफ करें। इसके बाद गुनगुने पानी से साफ करें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने से बाल पूरी तरह से साफ हो जाते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static