राजस्थान के सबसे खूबसूरत शहर, जहां लगी रहती हैं पर्यटकों की भीड़

punjabkesari.in Wednesday, Aug 09, 2017 - 12:50 PM (IST)

राजस्थान भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां कई राजा-महाराजाओं के किले हैं जिनमें उनके इतिहास छिपे हैं। पूरे राजस्थान में कई ऐसे शहर हैं जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं। यहां की संस्कृति और भव्य इमारतों को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। ऐसे में अगर आप भी कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं तो राजस्थान के इन खूबसूरत शहरों में जरूर जाएं।

1. जैसलमेर
राजस्थान का यह शहर एक तरह का रेगिस्तान है और यहां हर जगह रेत फैली है। इस शहर की स्थापना राजा रावल जैसल ने साल 1156 में की थी और उन्हीं के नाम पर इस शहर का नाम जैसलमेर रखा गया। यहां बहुत ज्यादा गर्मी पड़ती है जिस वजह से यहां घूमने के लिए अक्टूबर से लेकर मार्च तक का समय सबसे बेहतर रहता है। जैसलमेर में घूमने लायक पटवा हवेली, राजा का महल और नथमल जी की हवेली अपनी खूबसूरत नक्शकारी के लिए काफी फेमस हैं।
PunjabKesari2. जोधपुर
जोधपुर में कई ऐतिहासिक इमारते हैं और इस शहर में अलग-अलग दिशाओं में 8 प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। जोधपुर में हाथी महल, राज प्रसाद, गंगा श्याम मंदिर और 83 खंभो पर स्थित नाथ संप्रदाय का मंदिर यहां के मुख्य पर्यटक स्थल है। इन सब के अलावा जोधपुर में मोतीमहल और 80 किलो सोने से सजा राजा फूल महल भी देखने लायक हैं।
PunjabKesari3. माउंट आबू
राजस्थान के सबसे सुंदर हिल स्टेशनों में से एक है मांउट आबू। यहां कई जैन मंदिर हैं जिनमें से देलवाड़ा जैन मंदिर यहां का मुख्य पर्यटन स्थल है। इसके अलावा यहां एक दत्तात्रेय मंदिर है जो गुफा में बसा है और यह पर्यटकों के अाकर्षण का केंद्र है। 
PunjabKesari4. उदयपुर
राजस्थान का यह शहर सबसे खूबसूरत है। यहां कई झीलें हैं जिनके चारों तरफ हरियाली है जिस वजह से यह लोगों के आकर्षण का केंद्र है। उदयपुर में पिछौला झील, लेक पैलेस, जगदीश मंदिर और गुलाब बाग मुख्य पर्यटक स्थल हैं।
PunjabKesari5. अजमेर
अजमेर शहर ख्वाजा मोइनुद्दीन हस्नचिश्ती की दरगाह के लिए काफी मशहूर है। इसके अलावा यहां घूमने लायक जुम्मा मस्जिद, ढाई दिना का झोपड़ा, तारागढ़ पहाड़ और लाल पत्थर का जैन मंदिर प्रसिद्ध हैं।
PunjabKesari6. जयपुर
जयपुर को गुलाबी नगरी भी कहा जाता है। यहां देखने लायक कुंतलगढ़, जयगढ़. जंतर-मंतर और नाहरगाढ़ किला है। इनके अलावा यहां हवामहल भी लोगों के आकर्षण का केंद्र है। इस महल में 360 खिड़कियां हैं जिस वजह से यहां बिना एयर कंडीशनर के ही काफी ठंडी हवा आती है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static