वजन कम करने में फायदेमंद है ये बॉडी मसाज

punjabkesari.in Sunday, Jun 25, 2017 - 02:10 PM (IST)

पतली कमर पाने के उपाय: घंटों तक ऑफिस में बैठने की वजह से शरीर का वजन बढ़ना आम समस्या है। समय न होने की वजह से लोग वर्कआउट नहीं कर पाते और मोटापा उनके शरीर को घेर लेता है। ऐसे में डाइटिंग करने की बजाए बॉडी मसाज का सहारा लिया जा सकता है जो वजन कम करने के साथ-साथ तनाव और थकान को भी दूर करता है। आइए जानिए वजन घटाने के लिए कैसा बॉडी मसाज फायदेमंद है।

वजन घटाने के करे बॉडी मसाज


अरोमा थेरेपी
इस थेरेपी में कई तरह की जड़ी-बूटियों वाले तेल से शरीर की मसाज की जाती है जो मानसिक और शारीरिक थकान को दूर करके शरीर में एनर्जी लाता है जिससे रात में नींद अच्छी आती है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

आयुर्वेदिक मसाज
यह सबसे पुराने तरीकों में से एक है। इसमें कई तरह की आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों और तेलों से शरीर की मसाज की जाती है। इससे शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है और मोटापा भी कम होता है।

पेट की मसाज
सबसे ज्यादा चर्बी पेट पर ही देखने को मिलती है। ऐसे में पेट की मसाज करके फैट को कम किया जाता है। इससे रक्त प्रवाह के साथ-साथ शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है जो एक्सट्रा फैट को घटाने में मदद करता है.

एंटी सेल्‍युलाईट थेरेपी
शरीर में सेल्युलाईट की समस्या होने पर सूजन हो जाती है और मोटापा बढ़ने लगता है। ऐसे में उन अंगों पर मसाज करें जिससे शरीर में जमा विषैले पदार्थ और ऊत्तकों से फालतू पानी बाहर निकलेगा और सेल्युलाईट की समस्या कम होगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static