ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत Railway stations

Thursday, September 14, 2017 11:44 AM
ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत Railway stations

किसी दूसरे शहर जाने के लिए ज्यादातर लोग रेलगाड़ी से ही सफर करना पसंद करते हैं। कई बार मौसम खराब होने की वजह से ट्रेन लेट हो जाती है और लोगों को रेलवे स्टेशन पर ही समय बिताना पड़ता है। ऐसे में अगर स्टेशन साफ-सुथरा हो तो बात ही कुछ और है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ खूबसूरत रेलवे स्टेशनों के बारे में बताएंगे जहां सिर्फ ट्रेन पकड़ने के लिए ही नहीं बल्कि घूमने जाना भी पसंद करेंगे। आइए जानिए ऐसे ही कुछ स्टेशनों के बारे में

1. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई
सपनों की दुनिया मुंबई का यह रेलवे स्टेशन अपनी वास्तुकला के लिए बहुत मशहूर है।इसका निर्माण ब्रिटेन की महारानी की गोल्डन जुबली मनाने के लिए किया गया था जिस वजह से इस स्टेशन का नाम पहले महारानी के नाम पर ही रखा गया था। पहले इस स्टेशन का नाम विक्टोरिया टर्मिनस था। 
PunjabKesari2. बड़ोग रेलवे स्टेशन, हिमाचल प्रदेश
इस रेलवे स्टेशन पर एक सुरंग है और इसी सुरंग में से निकल कर ट्रेन स्टेशन तक पहुंचती है। जब ट्रेन सुरंग में से निकलती है तो नजारा बहुत ही बढ़िया होता है और कई लोग इसे देखने के लिए रूक जाते हैं।
PunjabKesari3. दूध सागर, हैदराबाद
यह रेलवे स्टेशन हैदराबाद और कोल्वा के बीच में पड़ता है। इस रेलवे स्टेशन का नाम दूध सागर इसलिए रखा गया क्योंकि इसके पास ही एक बहुत बड़ा झरना है जिसमें से बहते पानी का रंग दूध जैसा है। लोग इस वॉटर फॉल को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं। 
PunjabKesari4. चार बाग, लखनऊ
लखनऊ का यह रेलने स्टेशन दुनिया का सबसे खूबसूरत स्टेशन है। पहले इस जगह पर चार बाग हुआ करते थे जिस वजह से इसे चार बाग स्टेशन कहा जाता है।
PunjabKesari


 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !