ये हैं दुनिया के सबसे छोटे देश, घूमने के लिए चाहिए सिर्फ 15 मिनट

punjabkesari.in Thursday, May 03, 2018 - 12:11 PM (IST)

गर्मियों की छुट्टियों में हर कोई कहीं न कहीं घूमने का प्लान बनाता है। मगर दुनिया में किसी भी जगह को अच्‍छी तरह एक्‍सप्‍लोर करने के लिए कम से कम 3-4 दिन का समय तो चाहिए ही होता है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप 15 मिनट में ही घूम सकते हैं। दरअसल, इन जगहों को दुनिया के सबसे छोटे शहरों की लिस्ट में शामिल किया गया है। छोटे होने के बावजूद भी आप इन शहरों में अपने ट्रिप का पूरा मजा ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में, जहां आप केवल 15 मिनट में ही घूम सकते हैं।
 

1. पश्चिमी यूरोप, मोनाको
आपको जानकर हैरानी होगी कि यह शहर 2 स्‍क्‍वायर किलोमीटर में बसा हुआ है। अपने कसीनो और रेस ट्रैक्‍स के लिए फेमस इस शहर कोे आप 15 मिनट में ही घूम सकते हैं। अगर आपको फुटबॉल का शौक है तो आपको यहां और भी मजा आएगा क्‍योंकि इस देश की फुटबॉल टीम वर्ल्‍ड की बेस्‍ट टीमों में से एक है।

PunjabKesari

2. अमेरिका, सेंट जोन्स
कैरिबियन सागर और आंध्र महासागर के बीच स्थित यह शहर छोटा होने के साथ-साथ सबसे ठंडा भी है। इस शहर में केवल 2 लाख लोग ही रहते हैं। गर्मी के मौसम में भी यहां का तापमान 18 डिग्री तक रहता है। इसलिए गर्मी के मौसम में इस शहर में जरूर घूमने का प्लान बनाए।

PunjabKesari

3. ऑस्ट्रेलिया, नाउरू
इसे दुनिया का तीसरा सबसे छोटा शहर माना जाता है। ओवल शेप शेप में बना यह शहर 53 किलोमीटर में ही सिमट जाता है। वैसे तो यहां सबसे कम विजिटर्स आते हैं लेकिन सुकून से छुट्टियां बिताने के लिए यह शहर एकदम परफेक्ट है। इस देश में खूबसूरत बीचेस हैं जहां आप अच्‍छा खूब मस्ती कर सकते हैं।

PunjabKesari

4. कैरिबियाई सागर, ग्रेनाडा
6 द्वीपों को मिलकर बना यह छोटा-सा शहर दुनिया के सबसे छोटे देशों की सूची में शामिल है। यह खूबसूरत और प्राकृतिक शहर 34 किलोमीटर तक फैला हुआ है। आप यहां सी बीच, वॉटर फॉल, अंडर वॉटर पार्क स्‍कल्‍पचर और हाउस ऑफ चॉकलेट देख सकते हैं।

PunjabKesari

5. मालदीव
अगर आप समुद्र का किनारे अपनी छुट्टियां बिताने की सोच रहे हैं तो मालदीव आपके लिए बेस्ट है। यहां पर आप शांति के कुछ पल बिता सकते हैं। खासतौर पर अगर आप शादी के बाद मिनी हनीमून के लिए कोई जगह तलाश रही हैं तो यह डेस्टीनेशन आपके लिए बेस्‍ट है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static