रोते हुए बच्चे को चुप कराने के ये हैं सबसे आसान तरीके

Saturday, March 11, 2017 12:22 PM

पेरेंटिंगः बच्चों का बार-बार रोना, यह समस्या तो बच्चों में आम देखी जाती है। जब बच्चे अचानक रोने लगते हैं तो ऐसे में मां-बाप अपने सारे काम छोड़ कर उन्हें चुप कराने में लग जाते हैं। लेकिन जब बच्चा फिर भी चुप नहीं होता तो ऐसे में मां-बाप काफी परेशान हो जाते हैं और ये जानने कि कोशिश करते हैं कि बच्चा आखिर क्यों रो रहा है। 

 

एसी स्थिती में मां-बाप को काफी टेंशन हो जाती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएंगेेेे जिन्हें फॉलोे करके आप अपने नन्हें-मुन्ने को आसानी से चुप करवा सकते हैं।

 

1. खेलने को खिलौने दें

बच्चों को खिलौनों से खेलना काफी पसंद होता है। इसलिए जब भी बच्चा रोने लगे तब उनके हाथ में कोई भी खिलौना पकड़ा दें। इससे बच्चे का ध्यान सिर्फ खेलने में होगा और रोना भी अपने आप बंद कर देगा।

2. गाने लगाएं

जब बच्चा रोने लगे तो ऐसे में आप गाना भी लगा सकते हैं। गाना लगाने से बच्चे का मन गाने की ओर चला जाएगा और रोना उसका अपने आप बंद हो जाएगा।

3. गोदी में घुमाएं

कई बार क्या होता है कि बच्चे गोदी में घूमने को मांगते हैं। इसलिए जब भी बच्चा रोए तो उसे गोदी में लेकर किसी शांत जैसी जगह पर घूमाने के लिए लेकर जाए।

4. पेट्स के साथ खेलने दें

ज़्यादातर बच्चों को पेट्स के साथ खेलना अच्छा लगता हैं। इसलिए जब भी बच्चा रोए तो ऐसे में उसे पेट्स के साथ खेलने दें।

5. बेबी फीडिंग

बच्चे को जब भूख लगी होती है, तो ऐसे में वे तेज-तेज रोना शुरू कर देते है। ऐसे में बच्चे को चुप कराने के लिए आप उन्हें बेबी फीडिंग भी करवा सकती हैं।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !