खुले पोर्स चेहरे को दिखा रहे हैं भद्दा तो अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Friday, Apr 14, 2017 - 03:57 PM (IST)

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : गर्मियों के मौसम में त्वचा बहुत तैलीय हो जाती है जिससे चेहरे पर पिंप्लस हो जाते हैं। चेहरे पर होने वाले ये मुहांसे तो ठीक हो जाते हैं लेकिन त्वचा पर छोटे-छोटे गढ्ढे पड़ जाते हैं जिन्हें रोम छिद्र भी कहते हैं। उम्र बढ़ने के साथ यह छिद्र बड़े हो जाते हैं जिससे चेहरे की खूबसूरती खराब हो जाती है। इसके अलावा गलत मसाज और फास्टफूड खाने से भी चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं। चेहरे पर पड़े इन रोम छिद्रों को बंद करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं।

1. अंडा और नींबू
PunjabKesari

चेहरे के रोम छिद्रों को बंद करने के लिए अंडे का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 2 अंडों के सफेद भाग में 1 नींबू का रस डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें ओट्स मिलाएं और स्क्रब की तरह चेहरे पर इस्तेमाल करें। 30 मिनट तक स्क्रब करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। दिन में 2 बार इसे चेहरे पर यूज करने से काफी फायदा होगा।

2. बर्फ
PunjabKesariरोम छिद्रों की समस्या से निजात पाने के लिए बर्फ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अाइस क्यबू को तौलिए में लपेट कर चेहरे पर लगाएं। रोजाना दिन में 2-3 बार इसे चेहरे पर लगाने से रोम छिद्र बंद होने लगेंगे।

3. बेकिंग सोडा
PunjabKesari

बेंकिग सोडा से भी चेहरे के पोर्स को बंद किया जा सकता है। इसके लिए 2 चम्मच सोडे में गुनगुना पानी मिलाएं और एक लेप तैयार करें। इसे चेहरे पर कुछ समय के लिए लगा कर रखें और सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static