बच्चों के तेज दिमाग के लिए जरूरी हैं ये 8 हैल्दी Drinks

punjabkesari.in Thursday, Jun 22, 2017 - 11:48 AM (IST)

दिमाग को तेज कैसे बनाये :  बच्चों के शरीर और दिमाग के विकास के लिए अच्छी डाइट लेना बहुत जरूरी है लेकिन आजकल के बच्चे पोष्टिक चीजें खाने की बजाए बाहर का जंक फूड खाकर ज्यादा खुश रहते हैं जिससे उनके दिमाग का पूरी तरह विकास नहीं हो पाता। ऐसे में उनकी डाइट में हैल्दी ड्रिंक शामिल करें जिसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स दिमाग की ताकत बढ़ाने में मदद करते हैं और इससे बच्चों की स्मरण शक्ति भी बढ़ती है। आइए जानिए ऐसे हैल्दी ड्रिंक्स के बारे में जिन्हें अपने बच्चों को जरूर पिलाएं।


1. अनार का जूस
PunjabKesariअनार का जूस पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडैंट दिमाग को तेज करने में मदद करता है। ऐसे में रोजाना अपने बच्चों को अनार का जूस जरूर पिलाएं।

2. एलोवेरा जूस
PunjabKesariएलोवेरा सेहत और त्वचा सभी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी6 बच्चों के शारीरिक और दिमागी विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

3. नारियल पानी
PunjabKesariइसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को संतुलित रखते हैं और दिमाग तक खून का दौरा सही तरीके से पहुंचता है जिससे दिमाग तेज होता है।

4. बादाम शेक
दूध में बादाम डालकर पीने से भी दिमाग की ताकत बढ़ती है। इसमें प्रोटीन और डोपेमाइन होता है जो मैमोरी पावर बढ़ाने में मदद करता है।

5. टमाटर का जूस
PunjabKesariटमाटर के जूस में एंटीऑक्सीडैंट और लाइकोपिन होते हैं जो याददाश्त बढ़ाते हैं।

6. संतरे का जूस
इसमें मौजूद फ्लेवोनॉइड्स दिमाग को फुर्तीला बनाता है। ऐसे में बच्चों की डाइट में फ्रैश संतरे का जूस जरूर शामिल करें।

7. चुकंदर का रस
चुकंदर के रस में एंटीऑक्सीडैंट होते हैं जो खून का दौरा तेज करके दिमाग को एक्टिव बनाने में मदद करते हैं।

8. ग्रीन टी
PunjabKesariइसमें पॉलीफेनॉल्स होते हैं जो दिमाग को तेज करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static