सच्चे और मतलबी दोस्तों में होते है ये 8 अंतर, आपके दोस्त में है कौन से गुण

punjabkesari.in Friday, Aug 18, 2017 - 04:30 PM (IST)

किसी ने सच ही कहा है कि सच्चे और अच्छे दोस्त किस्मत वालों को ही नसीब होते है। दोस्ती का रिश्ता पारिवारिक रिश्तों से काफी अलग होता है। दोस्त ही होता है, जिसके साथ हम अपने दिल की बातें बिना किसी झिझक के शेयर कर लेते है। लेकििन इतने दोस्तों में यह समझना काफी मुश्किल है कि कौन हमारा सबसे अच्छा दोस्त और कौन नहीं है। इतने दोस्तों में सच्चे दोस्त की पहचान कर पाना काफी चुनौती भरा काम होता है। दरअसल, सच्चा दोस्त वहीं होता है जो आपके लिए कुछ भी करने को तैयार रहते है। आज हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे है जो आपको सच्चे और मतलबी दोस्त की पहचान करवाएगी। 

 

1. आपका सपोर्ट करें
सच्चा दोस्त वहीं है जो आपको हर बात पर सपोर्ट करें। अच्छा दोस्त वहीं होता है जब आप कुछ भी काम शुरू करने जा रहे हो तो वह आपको प्रोत्साहित करें। मतलबी दोस्त हमेशा मजाक उड़ाना ही जानते है। 

2. व्यक्तित्व से प्यार करें
हर कोई अपनी रोज कोई न कोई गलती या बेवकूफी भरी हरकत करता है लेकिन सच्चे दोस्त को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता। सच्चा दोस्त आपकी बेवकूफियों में हमेशा आपका साथ देंगे। 

3. हरकतों को माफ कर दें
कभी-कभी हरकतें ऐसी होती है कि जिनसे स्थिति बिगड़ने लगती है। सच्चा दोस्त हमेशा आपकी इन गलतियों को माफ कर देता है लेकिन मतलबी दोस्त उसकी बात का बतंगड़ बना देता है। 

4. रुचियां तलाशने का मौका
कई बार ऐसा होता है कि हम आगे बढ़ने के चक्कर में दोस्तों के साथ मिलना-जुलना कम कर देते है। मतलबी दोस्तों अक्सर आपको इस बात के लिए ताना देगा लेकिन सच्चा मित्र हमेशा आपका आगे बढ़ता देखना चाहेंगा। 

5. आपकी आदतों को जानते हैं
मतलबी दोस्त हमेशा अपना मतलब निकालने के लिए ताल-मेल बैठाकर रखते है लेकिन सच्चे दोस्त हमेशा आपके साथ रहना चाहते है। इसी वजह से वह आपकी हर अच्छी-बुरी आदत को जानता है। 

6. सीक्रेट्स छुपाकर रखते हैं
सच्चा मित्र वहीं होता है जिसे हमारे सीक्रेट्स तो पता होते है लेकिन वह उन्हें छिपाकर रखते है। न कि मतलबी दोस्तों की तरह सबके सामने आपके सीक्रेट्स खोल देते है। 

7. समय निकालते हैं
अगर आपको किसी चीज की या किसी दोस्त की जरूरत हो तो सच्चा दोस्त हमेशा आपके के लिए समय निकाल ही लेता है लेकिन मतलबी दोस्त हर बार बिजी होने का बहाना लगा देते है। 

8. रोने के लिए अपने कंधे का सहारा
सच्चा मित्र हर दुख में हमेशा साथ खड़ा रहता है। रोने के लिए अपना कंधा आगे कर देता है लेकिन नकली दोस्त हमेशा खुशी के पलों में सामने दिखाई देते है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static